गुरूवार, मई 23, 2024

म्युचुअल फंड ने खरीद डाले इन आठ स्टॉक के करोड़ों शेयर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

जहां स्टॉक मार्केट में जबरदस्त रैली देखने को मिल रही है वहीं पर म्युचुअल फंड अपने निवेश को लगातार बढ़ाता ही जा रहा है। एक रिपोर्ट के जरिए सामने आया है कि म्यूचुअल फंड ने 8 स्टॉक में भारी खरीदारी कर ली है। जहां पर म्युचुअल फंड की कुछ हिस्सेदारी थी उसको बढ़ाकर कई गुणा कर लिया है।

इन सभी स्टॉक में म्युचुअल फंड ने करोड़ों रुपए में निवेश किया है। इन बीते पिछले दो महीना में म्युचुअल फंड ने अपने निवेश को बढ़ावा देने के साथ ही कई शेयर में अपनी हिस्सेदारी को भी बढ़ा लिया है।

- Advertisement -

आठ स्टॉक कौन से हैं?

  1. Suzlon Energy
  2. SBFC Finance
  3. Tata Power
  4. Zomato Limited
  5. Lemon Tree
  6. Coal Indian
  7. HFCL
  8. Jammu & Kashmir Bank
Suzlon Energy limited

कंपनी के शेयर शुक्रवार को लगभग 5% तेजी के साथ ₹25.85 पर बंद हुए थे। Suzlon Energy के शेयर का एक साल का सबसे निचला स्तर ₹6.60 का है और ऊंचा स्तर ₹27 का है। मार्च 2023 मै म्यूचल फंड होल्डिंग 5.55% की थी। जून 2023 में यह होल्डिंग बढ़कर 5.90% हो चुकी है। फिलहाल में अब यही होल्डिंग दोगुना हो चुकी है जोकि 5.90% से बढ़कर 10.90% हो गई है। सुजलॉन एनर्जी के शेयर अभी अपने 1 साल के सबसे ऊंचे स्तर के आसपास ट्रेड कर रहे हैं।

SBFC finance Limited

शुक्रवार को कंपनी के शेयर 0.29% की तेजी के साथ ₹85.20 पर बंद हुए थे। कंपनी के शेयर र का एक साल की सबसे निचले स्तर रुपए 82 का है और ऊंचा स्तर रुपए 95 का है। म्युचुअल फंड के पास Sbfc के जुलाई में 1.5 करोड़ शेयर थे पर अगस्त के महीने में ही म्युचुअल फंड ने Sbfc लिमिटेड के और भी करोड़ों शेयर खरीद डालें जिससे अब म्युचुअल फंड के पास 11 करोड़ से भी ज्यादा शेयर है।


Tata Power

टाटा पावर के शेयर ने अपने निवेशक को 3 महीने के दौरान लगभग 15% से भी ज्यादा के रिटर्न दे दिया है। 6 महीने के दौरान टाटा पावर के शेयर में 30% से भी ज्यादा तेजी देखने को मिली है। टाटा पावर में भी म्युचुअल फंड ने अगस्त के महीने में लगभग 2 करोड़ शेयर को उठाया है

Zomato Limited

जोमैटो कंपनी के भी शेयर भी अपने निवेशकों को रिटर्न देने में पीछे नहीं रहा है इसने 6 महीने में अपने निवेशकों को 90% का रिटर्न दिया है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर हरी झंडी के साथ ₹99.90 पे बंद हुए थे। म्युचुअल फंड ने अगस्त के महीने के दौरान जोमैटो लिमिटेड के लगभग 9 करोड़ शेयर को बाय किया है।

- Advertisement -
Lemon Tree

कंपनी के प्रमोटर्स से यहां पर लगभग 23.60% की हिस्सेदारी को होल्ड कर रखा है। इसी के साथ विदेशी कंपनी के पास भी लेमन tree की 25% से भी ज्यादा हिस्सेदारी है। म्युचुअल फंड ने भी यहां पर लगभग 10% के हिस्सा अपने कब्जे में कर रखा है।

Coal Indian

यह एक सरकारी कंपनी है जो कि अपने निवेशकों को डिविडेंड देने में सबसे आगे रहती है। साल भर में कुल इंडिया अपने निवेशकों को लगभग 10 से 15% का रिटर्न दे देते हैं जो की डिविडेंड के रूप में होता है। म्युचुअल फंड के पास coal इंडिया के 679,510,655 शेयर है।

HFCL

कंपनी के कारोबार की बात करें तो इनका कारोबार इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से जुड़ा हुआ है। प्रमोटर्स में भी यहां पर लगभग 40 परसेंट की हिस्सेदारी को होल्ड कर रखा है। शुक्रवार को कंपनी के स्टॉक में लगभग 2% के गिरावट देखने को मिली थी। एचएफसीएल के म्युचुअल फंड के पास जुलाई महीने के दौरान 39,771,152 शेयर थे जो अब बढ़कर 58,756,429 हो गए हैं।

Jammu & Kashmir Bank

जहां पिछले 5 से 7 महीना में बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक एकदम सुस्त पड़े थे वहीं पर पिछले 1 महीने से बैंकिंग सेक्टर के शेयर में जबरदस्त रैली देखने को मिली है। पिछले 1 महीने में ढेर सारे बैंकिंग सेक्टर ने अपने निवेशकों को 20 से 50% का रिटर्न दिया है। Jammu & Kashmir Bank मैं पिछले 1 साल में अपनी निवेशकों को 200 प्रतिशत से भी ज्यादा का रिटर्न दे दिया है। म्युचुअल फंड के पास इस बैंक के लगभग 95 लाख शेयर थे जिसमें इन्होंने अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा कर लगभग ढाई करो शेयर कर लिए हैं।

Disclaimer:-

हमने आपको इन ऑटो स्टॉक में से किसी भी स्टॉक में निवेश करने की कोई भी सलाह नहीं दी है किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने एक्सपर्ट की राय और अपनी रिसर्च जरूर कर ले।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo