मंगलवार, जून 18, 2024

Paytm के बाद RBI ने चलाया visa mastercard पर डंडा, RBI का एक और झटका

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

पिछले ही हफ्ते आरबीआई ने पेटीएम को एक बड़ा झटका दिया था और पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करते हुए पेटीएम को एक बड़ी चेतावनी दी थी और अब आरबीआई ने एक बड़ा एक्शन लिया है जिसमें उन्होंने visa, mastercard को बड़ा झटका दिया है। RBI कमर्शियल कार्ड के द्वारा कस्टमर को दी जाने वाली सर्विस पर बड़ी रोक लगाई है। इसका मुख्य कारण यह बताया जा रहा है कि RBI को मनी लॉन्ड्रिंग और कार्ड के माध्यम से बड़े पेमेंट की हेरा फेरी होने का शक है।

Payment getway payment Bank को बंद करने के बाद में आरबीआई ने visa, mastercard के साथ-साथAmex और Diners को बड़ा झटका दिया है. RBI ने हाल ही में कंपनियों द्वारा कमर्शियल कार्ड के इस्तेमाल से वेंडर को दी जाने वाली पेमेंट पर रोक लगा दी है। हालांकि अभी आरबीआई के द्वारा इसका कारण स्पष्ट नहीं किया गया है लेकिन फिर भी यह बताया जा रहा है कि कमर्शियल कार्ड के माध्यम से व्यापारियों की kyc कंप्लीट ना होने पर भी पेमेंट कार्ड के जरिए उनका पेमेंट स्वीकार किया जा रहा है।

- Advertisement -

RBI को है फ्रॉड मानी और मनी लॉन्ड्रिंग पर शक

इसके साथ ही विजा मास्टरकार्ड सहित अन्य कमर्शियल कार्ड को बैन करने के पीछे एक कारण यह भी आरबीआई के द्वारा स्पष्ट किया जा रहा है कि आरबीआई को बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन पर होने वाले मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड पर शक है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन करने के पीछे भी एक मुख्य कारण यही था कि व्यापारियों के साथ हो रहे फ्रॉड और बड़े लेनदेन पर हेरा फेरी पर आरबीआई को सकता हालांकि अभी पेटीएम के द्वारा यूपीआई ट्रांजैक्शन पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं लगाई गई है लेकिन आरबीआई के द्वारा इसकी भी जांच की जा रही है।

RBI ने एक फिंच स्टार्टअप का नाम प्रकाशित नहीं करते हुए कहा कि अगले आदेश तक फिनटेक कोई भी कमर्शियल ट्रांजैक्शन नहीं करेगा। इस ट्रांजैक्शन के बाद में सबसे ज्यादा कर किराए व ट्यूशन के पेमेंट पर पढ़ सकता है।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo