मंगलवार, मई 21, 2024

नेट बैंकिंग क्या है इसे कैसे चालू करें। Net Banking kya hai 2023

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है दोस्तों आज की आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है। नेट बैंकिंग क्या है। इसे आप किस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं इंटरनेट बैंकिंग को किस प्रकार चालू करें। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

वैसे तो आप नाम से ही समझ गए होंगे कि इंटरनेट बैंकिंग/ नेट बैंकिंग क्या है। फिर भी नहीं तो मैं आपको बता देती हूं कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है। आजकल बैंक के कार्य हेतु इंटरनेट बैंकिंग का अत्यधिक इस्तेमाल होने लग गया है। आप इंटरनेट से तो समझ ही गए होंगे कि इंटरनेट बैंकिंग क्या है। आज के युग में इंटरनेट हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है इसके बिना हमारा कोई भी कार्य पूरा नहीं होता है या ऐसा कहे कि बिना इंटरनेट के बिना हमारा कोई भी कार्य नहीं होता है। आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल हर क्षेत्र में होने लग गया है। चाहे वह व्यापारिक, स्कूल, एग्रीकल्चर, हॉस्पिटल या कोई भी क्षेत्र में सभी जगह इंटरनेट का इस्तेमाल अत्यधिक होने लग गया है।

- Advertisement -

इसी तरह है बैंक के कार्य को सीधा फोन करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल होने लग गया है। इंटरनेट बैंकिंग हमें मोबाइल पर बैंक के कार्य को करने की सुविधा देता है। इंटरनेट के जरिए बैंक का कार्य पूर्ण करना इंटरनेट बैंकिंग कहलाता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आप घर बैठे आसानी से अपने बैंक के कार्य को कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग क्या है( internet Banking kya hai)

। इंटरनेट बैंकिंग का मतलब इंटरनेट के माध्यम से बैंकिंग के कार्य को संपन्न करना होता है। नेट बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग सेवा है जो सभी व्यक्तियों को व्यवसाय किया निजी तौर पर किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने की आज्ञा देता है। इस इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आप आसानी से पैसों का लेन देन कर सकते हैं।

इसके साथ ही इंटरनेट बैंकिंग का सबसे अच्छा फायदा यह हो जाता है कि आपके पास अपने पैसों के लेन-देन का हिसाब भी सही प्रकार से मिल जाता है। क्योंकि छोटे-मोटे कार्यों के लिए बैंक जाना संभव नहीं हो पाता है इसलिए हम अपने छोटे-मोटे कार्य हेतु नगद का ही लेनदेन करते हैं। इससे कई बार हमारे पास नगद का हिसाब नहीं मिलता है ।लेकिन नेट बैंकिंग के जरिए हम अपने छोटे लेन देन भी आसानी से कर सकते हैं।


नेट बैंकिंग करने पर हमें बैंकों की लंबी कतारों में खड़ा होना नहीं पड़ता है वरना बैंक के कार्य हेतु हमें लंबी कतारों में घंटो तक इंतजार करना पड़ता है जिससे हमारा समय काफी ज्यादा बर्बाद होता है। नेट बैंकिंग के जरिए आप कहीं पर भी मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करके वित्तीय लेनदेन आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही इंटरनेट बैंकिंग के जरिए वित्तीय कार्य तुरंत हो जाता है इसके लिए हमें नहीं करना पड़ता है।

Internet banking kya hai/ net banking kaise start kare

नेट बैंकिंग के फायदे( Benifit of net banking)

नेट बैंकिंग के बहुत ही ज्यादा फायदे है। खासकर उन लोगों के लिए जो अपना अधिकार लेनदेन ऑनलाइन या इंटरनेट के माध्यम से करते हैं। नेट बैंकिंग की सहायता से हम घर बैठे आसानी से बैंक के अत्यधिक कार्य कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग के द्वारा हमें घर बैठे वह सारी सुविधा मिल जाती है जो हमें बैंक से प्राप्त होती है। जैसे बैंक संबंधी डाटा ,क्रेडिट कार्ड ,चेक बुक जैसे कार्य हेतु अब हम घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं।

- Advertisement -

वित्तीय लेनदेन हेतु हमें बैंक की लंबी कतारों मे खड़ा नहीं होना नहीं पड़ता है।

नेट बैंकिंग के द्वारा हमें ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने की भी सुविधा प्राप्त होती है। इसके साथ ही हमें बैंक के द्वारा पूरे प्रत्येक ट्रांजैक्शन का विवरण भी प्राप्त हो जाता है इसके लिए हमें बैंक जाना नहीं पड़ता।

नेट बैंकिंग के जरिए हम किसी भी सदस्य को पैसे की आवश्यकता होने पर तुरंत सहायता कर सकते हैं इसके लिए उन्हें कई दिनों या कई घंटों का इंतजार नहीं करना पड़ता है।

नेट बैंकिंग के जरिए अब हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इसके साथ ही जब हमारे पास नगद में पैसा ना हो या हमारे पास छुट्टे ना हो तो हम नेट बैंकिंग के जरिए आसानी से कहीं पर भी ऑनलाइन पैसे मंगवा कर ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग के जरिए हम घर बैठे आसानी से टीवी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं इसके लिए हमें कहीं बार जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

अब तो सबसे अधिक फायदा यह हो गया है कि नेट बैंकिंग के जरिए अब हम कई प्रकार के खाते भी फोन के द्वारा खोल सकते हैं जिसमें चाहे फिक्स डिपाजिट आरडी जैसे खाते की ही क्यों ना हो। इन प्रकार के खातों में बीते ट्रांजैक्शन हमें तो हमें बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है हम हमारे खाते द्वारा सदा ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इसके अलावा नेट बैंकिंग के जरिए हम घर बैठे आसानी से मनचाहे पॉलिसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तथा हर महीने घर बैठे पॉलिसी किस्त का भुगतान कर सकते हैं।

Net banking के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय हमें कई विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए जो कि हमने नीचे की ओर बताइए।

सबसे विशेष रुप से ध्यान रखने योग्य बातें यह है कि नेट बैंकिंग का इस्तेमाल पब्लिक प्लेस जैसे साइबर कैफे मैं नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि वहां पर डिटेल्स के लीक होने के अत्यधिक चांसेस होते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि किसी भी अन्य व्यक्ति की नजर आपके फोन में ना हो।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय बैंकिंग का पासवर्ड किसी के साथ भी शेयर ना करें।

नेट बैंकिंग के दौरान समय-समय पर आपको पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए जिससे आपके अकाउंट कोई भी व्यक्ति एक ना कर सके।

नेट बैंकिंग पासवर्ड डालते समय यह अवश्य ध्यान रखें कि पासवर्ड साधारण नहीं होना चाहिए उसमें कुछ टिपिकल कलेक्टर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए जैसे# / @ % नंबर एवं वर्ड्स इन सभी का इस्तेमाल करते हुए पासवर्ड लगाना चाहिए।

इसके साथ ही विशेष रूप से आपके फोन में एक एंटीवायरस ऐप अवश्य रखें जिससे फोन में मालवीय अटैक या वायरस होने पर किसी भी प्रकार से आपका अकाउंट हैक ना हो।

नेट बैंकिंग के इस्तेमाल के दौरान यह अवश्य ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार की अज्ञात वेबसाइट या एसएमएस के द्वारा प्राप्त लिंक पर क्लिक ना करें।

किसी भी प्रकार की शंका होने पर बैंक ब्रांच प्रबंधन से संपर्क करें।

नेट बैंकिंग की सुविधा किन-किन बैंकों द्वारा प्रदान की गई है।

वैसे तो आजकल सभी बैंकों द्वारा नेट बैंकिंग की सुविधाएं प्रदान कर दी गई है फिर भी मैं आपको उन सभी बैंकों के नाम बता देती हूं जिन बैंकों ने अपने कस्टमर को नेट बैंकिंग की सुविधाएं दे रखी है।

  1. 1. State Bank of India
  2. 2. Union Bank
  3. 3. HDFC Bank
  4. 4. Central Bank of India
  5. 5. ICICI Bank
  6. 6. Punjab National Bank
  7. 7. Axis Bank
  8. 8. Bank of Baroda
  9. 9. Au Bank
  10. इसी प्रकार बहुत सारी अन्य बैंक के ऐसी है अपने कस्टमर को नेट बैंकिंग की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करते हैं। सभी बैंकों द्वारा नेट बैंकिंग हेतु बैंक का अलग से एप्लीकेशन भी प्रोवाइड करवा रखी है। सभी बैंकों द्वारा नेट बैंकिंग हेतु यह एप्लीकेशन उनके बैंक के नाम से ही है।
  11. बैंकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप किसी भी बैंक में आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। चलिए दोस्त आप जानते हैं कि नेट बैंकिंग किस प्रकार चालू करें।

इंटरनेट बैंकिंग किस प्रकार चालू करें।

आप सभी लोगों ने यह जान लिया है कि नेट बैंकिंग क्या है यह किस प्रकार की सुविधा प्रदान करता है नेट बंद करते हुए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस प्रकार की हमने सभी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर ली है अब हम जानेंगे कि नेट बैंकिंग किस प्रकार इस्तेमाल करें।

सबसे पहले आपको अपनी बैंक की शाखा में जाना होगा। जिस बैंक में आपका अकाउंट है। अगर आपका किसी भी बैंक में खाता नहीं है तो आपने बैंक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

इसके बाद आपको यहां पर एक फॉर्म सबमिट करना है जिसमें आपको नेट बैंकिंग को मोबाइल या कंप्यूटर में एक्टिवेट करने के लिए कहां गया हो।

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको बैंक द्वारा एक user id और password दिय जाएगा।

इस यूजर आईडी और पासवर्ड को आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करते समय इस्तेमाल करना है।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको मांगी गई सारी इंफॉर्मेशन को स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारी भर देनी है। ध्यान से है जानकारी भरते समय सारी डिटेल एकदम सही हो। क्योंकि गलत इंफॉर्मेशन होने पर आपको कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सारी इंफॉर्मेशन भर देने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है। अब आपके फोन या मोबाइल में नेट बैंकिंग स्टार्ट हो जाएगी अब आप आसानी से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Final word:- ( नेट बैंकिंग क्या है और इसे कैसे चालू करें।

दोस्तों आज के आर्टिकल के अंदर हमने नेट बैंकिंग ( net banking) से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण तथ्यों पर विचार किया है। दोस्तों यदि आप क अधिकांश कार्य या पैसों का लेनदन ऑनलाइन होता है तो आपके बस नेट बैंकिंग अवश्य होनी चाहिए क्योंकि इसके माध्यम से आप के अधिकांश कार्य आप अपने मोबाइल से कर सकते हैं आप को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती आप एक मामूली सा फॉर्म भरकर बहुत आसानी से अपने फोन के अंदर इंटरनेट बैंकिंग स्टार्ट कर सकते हैं दोस्तों यदि आपको हमारा आर्टिकल इंटरनेट बैंकिंग क्या है और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें पसंद आई है तो हमें कमेंट जरूर करें।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo