गुरूवार, जुलाई 18, 2024

YouTube monetization big update( अब छोटे youtuber भी कमा सकेंगे से हर महीने लाखों

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

youtube monetization new big update

दोस्तों अगर आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करें तो सबसे पहला नाम यूट्यूब का आता है। आज के समय में ना केवल लोग यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं बल्कि एक अच्छी खासी उनकी फैन फॉलोइंग भी होती है यूट्यूब के जरिए आप फैन फॉलोइंग और हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसके कारण आज के समय में यूट्यूब के ऊपर कंपटीशन भी बहुत ज्यादा हाई हो गया है पहले जहां पर युटुब से पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रकार की शर्त को पूरा नहीं करना पड़ता था वही जैसे-जैसे क्रिएटर बड़े यूट्यूब की तरफ से youtube monetization policy लाई गई जिसके तहत यदि किसी व्यक्ति को युटुब से पैसे कमाने है तो उसे 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर का क्राइटेरिया पूरा करना होगा 1 साल के अंदर ।

- Advertisement -

वहीं यदि किसी शॉर्ट यूट्यूबर को पैसे कमाने है तो उसे 3 महीने के अंदर 10 मिलियन views कंप्लीट करने होंगे। जिसके कारण बहुत सारे छोटी यूट्यूब पर यह क्राइटेरिया पूरा नहीं कर पाते थे और वह हार मान कर यूट्यूब पर वीडियो बनाना छोड़ देते थे।

लेकिन अब यूट्यूब की मोनेटाइजेशन पॉलिसी में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है तो अब छोटे यूट्यूब भी बहुत आसानी से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं आइए जानते क्या है। Youtube monetize policy

youtube new monetize policy

YouTube monetization यूट्यूब मोनेटाइज नियमों में बदलाव दोस्तों अगर आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुश खबर है की यूट्यूब ने हाल ही में यूट्यूब क्राइटेरिया मोनेटाइज में बड़े बदलाव किए हैं । यूट्यूब क्राइटेरिया में हुए बदलाव के कारण छोटे क्रिएटर्स को भी काफी मदद मिलेगी। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (ypp) मैं शामिल होने के लिए तय नियमों में बदलाव किए गए हैं । पहले जहां यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए क्रिएटर्स को 1000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत थी वहीं अब इसे बदलकर 500 सब्सक्राइब कर दिया गया है तथा जहां 4000 वॉचआवर निर्धारित थे वहीं अब इनकी संख्या 3000 कर दी गई है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (ypp) मोनेटाइजेशन पॉलिसी में वे बदलाव के कारण कई क्रिएटर्स को मदद मिली है।


शॉट्स के लिए भी बदला नियम बता दें कि यूट्यूब के द्वारा यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए भी नियमों में बदलाव किया गया है। पहले क्रिएटर्स को चैनल मोनेटाइज करवाने के लिए क्रिएटर्स को 1000 स्क्राइबर के साथ 10 मिलियन व्यूज की उसकी जरूरत होती थी तो वहीं अब इसे बदलकर 1000 सब्सक्राइबर के साथ 3 मिलियन व्यूज कर दिया गया है ।

किन देशों मैं लागू हो चुका है नियम ?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि यह पॉलिसी किन-किन देशों में लागू हो चुकी है और यह भारत में कब लागू की जाएगी तो बता दें कि इस सर्विस को अभी कुछ ही देशों में लागू किया जा रहा है इस नियम को फिलहाल संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंग्डम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जा रहा है। यह सर्विस भारत में अभी लागू नहीं की गई है। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के द्वारा मोनीटाइज नियम बदलने के अलावा क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब से कमाई के नए साधन भी उपलब्ध किए हैं। यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ने छोटे क्रिएटर को पैड चैट, टाइपिंग, चैनल मेंबरशिप तथा शॉपिंग फीचर भी उपलब्ध करवाया है । यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के इस फैसले से क्रिएटर्स को काफी सहायता मिलने वाली है।

Youtube monetize policy

यूट्यूब पर टीवी चलाने वालों के लिए है यह बुरी खबर

यूट्यूब की तरफ से एक बुरी खबर भी यूट्यूब ने जहां चैनल मोनेटाइज से लेकर बड़े बदलाव किए हैं वही स्मार्ट टीवी जब शिक्षण को भी लेकर बड़े बदलाव किए हैं आपको बता दें कि यूट्यूब ने फिलहाल ही में सब्सक्रिप्शन की कीमत को बढ़ाने का ऐलान किया है। यूट्यूब ने बढ़ती कंटेंट की लागत को सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ाने का कारण बताया है। इस ऐलान के बाद जहां यूजर्स को पहले प्रतिमाह 64.99 डॉलर का भुगतान करना होता था वहीं अब 72.99 डॉलर प्रतिमाह देना होगा। नए सदस्यों के लिए नई कीमत 16 मार्च से शुरू हो गई है, जबकि मौजूदा सदस्यों के लिए मूल्य परिवर्तन 18 अप्रैल से शुरू होगा। इसके अलावा कंपनी के द्वारा यह कहा गया है कि4के प्लस ऐड-ऑन की कीमत 19.99 डॉलर प्रति माह से घटाकर 9.99 डॉलर प्रति माह किया जाएगा।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo