मंगलवार, जून 18, 2024

नरेंद्र मोदी ने पेश किया 6G विजन डॉक्युमेंट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। पूरे विश्व में मोबाइल फोन कंप्यूटर जैसे टूल्स का इस्तेमाल कितना ज्यादा बढ़ गया है। इसके साथ ही इनके इस्तेमाल के साथ-सथ मोबाइल डाटा का भी इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। आजकल हर क्षेत्र में मोबाइल से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य करने के लिए मोबाइल डाटा की आवश्यकता होती हैं। किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करने के लिए हमें इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

आज के युग में इंटरनेट का इस्तेमाल उतनी ही ज्यादा तेजी के साथ फैल गया है सभी लोग अपना कार्य इंटरनेट के द्वारा ही संपन्न करते हैं। इंटरनेट के जरिए हम विदेशी कभी भी आसानी से कर सकते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल पहले कुछ भी क्षेत्र में किया जाता था। परंतु आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल हर जगह होने लग गया है। इंटरनेट के अत्यधिक यूजर्स हो जाने के कारण इंटरनेट की स्पीड काफी ज्यादा कम हो गई है इसलिए प्रत्येक साल इंटरनेट की स्पीड में चेंज बदलाव किया जाता है पोस्टपेड को अत्यधिक बढ़ा दिया जाता है।

- Advertisement -

करीबन 5-6 साल पहले इंटरनेट 2G तथा 3G की स्पीड में कार्य करता था इसके बाद इसको अपडेट करके 4जी स्पीड में मैं कन्वर्ट कर दिया गया इसी स्पीड को बढ़ाते हुए सरकार द्वारा पिछले साल ही 5G लॉन्च कर दिया गया था। सरकार द्वारा अब इंटरनेट स्पीड को अधिक बेहतरीन करने के लिए 6 जी इंटरनेट स्पीड पर काम करना शुरू कर दिया गया है।

6g vision document

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 5G टेक्नोलॉजी भारत में पिछले साल ही लॉन्च हो गया था इसके साथ ही इंटरनेट हो गया था। अब सरकार द्वारा सिक्स जी विजन पर काम शुरू कर दिया गया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत 60 विजन डॉक्यूमेंट भी पेश किया है। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी द्वारा रिसर्च एंड डेवलपमेंट टेस्ट बैंड भी लॉन्च कर दिया गया है।

सरकार का कहना है कि अभी फिलहाल सभी के फोनों में 4G या 5G डाटा का इस्तेमाल किया जा रहा है पिछले साल की 5G लॉन्च किया गया था अब इंटरनेट को बेहतर करने के लिए सिक्स जी की बारी है। उनका कहना है कि 5G लॉन्चिंग के दौरान ही देश में काफी ज्यादा देरी हुई थी परंतु 6 जी के दौरान ऐसा नहीं होगा। इसलिए सिक्स जी पर अभी से काम शुरू हो गया है।


6G इंटरनेट सुविधा को लेकर नरेंद्र मोदी का कहना है कि सिक्स जी इस साल के अंत तक लॉन्च हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को भारत सिक्स जी विजन डॉक्यूमेंट पेश कर दिया गया था। देश में 60 टेक्नोलॉजी लांच करने और अडॉप्टेशन में यह डॉक्यूमेंट मददगार होंगे 5G लॉन्च के वक्त भी पीएम मोदी ने सिक्स जी को लेकर तैयारी शुरू करने की बात पहले ही कह दी थी।

Narendra Modi launch 6G vision

6G विजन डॉक्यूमेंट किसने तैयार किया

भारत में इस 6G विजन डॉक्यूमेंट को टेक्नोलॉजी इन्नोवेशन ग्रुप द्वारा 60 तैयार किया गया। इस ग्रुप की शुरुआत नवंबर 2021 में की गई थी इस ग्रुप में विभिन्न मिनिस्ट्री वह डिपार्टमेंट रिसर्च डेवलपमेंट इंस्टिट्यूशन टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स एकेडमिक इंडस्ट्री के लोग शाम में है। इस ग्रुप का कार्य भारत में 6 जी लॉन्च केेेे रोड मैप को तैयार करना है।

PM मोदी की राय

भारत में 6G vision document को रिप्रेजेंट करते हुए प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी का कहना था कि यह Decade भारत का Tech-ade है। भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल, स्मूथ है, ट्रांसपेरेंट, सिक्योर, ट्रस्टेड और टेस्टेड है। PM Narendra Modi ने ITU इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही है।

- Advertisement -


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo