Yes
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

Install App

भारतीय e rupya (CBDC) क्या है/ कैसे काम करता है? जानें संपूर्ण जानकारी

- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप लोगों का हमारे पोस्ट में स्वागत, आज की पोस्ट में जानेंगे कि Bhartiy e rupaya क्या है? ई-रुपया कैसे काम करता है? ई-रुपया कहां कहां चल रहा है? Bhartiy e rupaya kya hai? E rupya kaise Kam karta hai?

जैसा की आप लोगों को पता ही होगा कि भारत में और दूसरे देशों में डिजिटल ट्रांजैक्शन का दौर तेजी से बढ़ रहा है और घर घर में हमें मोबाइल के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग गूगल पे के जरिए, पेटीएम, फोन पे इत्यादि से बहुत जगह देखने को मिल रहा है। इसी को देखते हुए सरकार अब 1 दिसंबर से डिजिटल पेमेंट की शुरुआत आम नागरिकों को के लिए करने वाली है। जिसके लिए सरकार ने (e-Rupee) या RBI Digital Rupee या CBDC लांच करने जा रही है मगर बहुत लोगों को नहीं पता है कि यह आखिर क्या है और यह कैसे काम करता है इसलिए इस आर्टिकल में हम आप सभी को (e-Rupee) या RBI Digital Rupee से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।

भारतीय ई-रुपया क्या है (Bhartiy e rupaya kya hai?)

(e-Rupee) या RBI Digital Rupee को हम इलेक्ट्रॉनिक रूपी कह सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से डिजिटल रूप में होगा आप इसे फिजिकल फॉर्म में यूज नहीं कर सकते हैं ।जैसा कि नोट या सिक्कों को करते हैं। इसके अलावा इसका लेनदेन भी पूरी तरह से डिजिटल माध्यम पर ही होगा ।आरबीआई द्वारा भारत में 1 दिसंबर 2022 को इसके इस्तेमाल करने पर हरी झंडी दे दी है। यह क्रिप्टो करेंसी पर आधारित करेंसी है मगर यह पूरी तरह से क्रिप्टोकरंसी की तरह नहीं है और इसके पीछे जो टेक्नोलॉजी यूज हो रही है वह ब्लॉकचेन की टेक्नोलॉजी है जिसके डाटा को कोई भी हैक नहीं किया जा सकता है।

- Advertisement -

CBDC का पूरा नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी है ।जो एक तरह का डिजिटल वाउचर या कह सकते हैं कि यह कूपन है ।जिसे आप अपने फोन पर s.m.s. या किसी खास QR कोड के जरिए उपयोग कर सकते हैं और इसके पर्पस की बात की जाए तो यह खासतौर पर आम नागरिकों के लिए व्यवसाय और वित्तीय संस्थानों के लिए लीगल टेंडर के रूप में प्रयोग किया जाएगा। इस ई-रुपया का इस्तेमाल p2p अर्थात पर्सन टू पर्सन और p2m अर्थात पर्सन टू मर्चेंट के लिए इस्तेमाल होगा। साथ ही आपको इस ई-रुपये के इस्तेमाल से आपको तमाम तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से होने वाले चार्जेस से मुक्ति मिलेगी।

दोस्तो यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Bhartiy e rupaya क्या है? ई-रुपया कैसे काम करता है? ई-रुपया कहां कहां चल रहा है? Bhartiy e rupaya kya hai? E rupya kaise Kam karta hai? तो आज के इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम सभी लोगों को bhartiy e rupaya से जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूं।

ई-रुपया कैसे काम करता है? (E rupya Kaise Kam karega)

अब आप लोग जान चुके हैं कि ई-रुपया क्या होता है मगर आपको अभी भी कंफ्यूजन हो सकता है कि ई-रुपया कैसे काम करता है? यह जानने के लिए आगे के स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें। अगर आपने क्रिप्टो करेंसी का नाम सुना होगा तो आपको यह पता होगा कि वह ब्लॉकचेन पर आधारित है जिसके डाटा को मिटाया नहीं जा सकता ठीक इसी प्रकार यह भी क्रिप्टो करेंसी की ही तरह ब्लॉकचेन पर आधारित डिजिटल करेंसी है। जिसे s.m.s. स्ट्रिंग या क्यूआर कोड के जरिए आपके फोन पर उपलब्ध कराया जाएगा।

मान लीजिए कि आप बाहर किसी कंपनी से आपको 10-10 रुपए के कूपन या पर्ची दी जाती है जिसे आप दूसरी तरफ वाले कैंटीन में जाकर देते हैं तो आपको उसके बदले खाना दिया जाता है। इसके बाद उस कैंटीन का मालिक उस वाउचर या कूपन को कंपनी में जाकर रीडिंग करता है जिससे उसको पैसे मिल जाते हैं। ठीक इसी प्रकार ऑनलाइन पेमेंट में भी आपको तरह-तरह की कूपन यह वाउचर मिलते हैं जिसे आप अलग-अलग जगहों पर यूज करते है। ई-रुपया भी इसी तरह से काम करता है जिसमें उपभोक्ता को डीजल कूपन दिए जाएंगे।

ई-रुपया से क्या फायदा होगा? (E rupya se kya fayda hoga)

आप सोच रहे होंगे की इस डिजिटल करेंसी से हमें क्या फायदा होगा? तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसके विभिन्न फायदे हैं जहां सरकार द्वारा जारी किसी भी योजनाओं का लाभ आपको बिना किसी मेडिएटर के सीधे आप तक पहुंचाया जाएगा इसके लिए आपको खास कूपन जारी किए जाएंगे। उदाहरण के तौर पर मुफ्त राशन उपलब्ध करने के लिए सरकार गरीब वर्गों के लिए भी कूपन जारी कर सकते हैं। जिससे उपभोक्ताओं को राशन की दुकान पर जाकर सिर्फ अपना कूपन दिखा कर राशन ले लेना है। इसके अलावा इस डिजिटल करेंसी का प्रयोग सरकारी कर्मचारी के इलाज के लिए भी किया जाएगा । जिसमें उन्हें पाटनर बैंक द्वारा एक e-RUPI जारी किया जाएगा जिससे वह उपभोक्ता हॉस्पिटल का इलाज बिना किसी दिक्कत के कर सके। इसके अलावा इस डिजिटल करेंसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे भ्रष्टाचार 100% तक कम किया जा सकेगा । क्योंकि सारे डेटा ब्लॉकचैन पर होगी जिसे सरकार मॉनिटर कर सकते हैं।

ई-रुपया कहां कहां चल रहा है? (E rupya Abhi knha knha chl rha hai)

- Advertisement -

फिलहाल तो यह अभी सिर्फ ट्रायल में है जिसे कुछ ही बड़े जगहों में इसे पायलट प्रोजेक्ट या परीक्षण के तौर पर शुरू किया गया है ।और इन शहरों के नाम बेंगलुरु ,मुंबई, दिल्ली और भुवनेश्वर हैं। इस प्रोजेक्ट के परीक्षण के लिए चुने हुए बैंकों से डिजिटल रुपए की मांग रखी गई है जिसका वैल्यू करीब 1.7 करोड़ रुपए है। इन चुने हुए बैंकों में से कुछ खास बैंक जैसे कि यस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल है। इन बैंकों में आप डिजिटल करेंसी का लेनदेन कर सकते हैं।

ई-रुपया डिजिटल करेंसी से कैसे अलग है? (E rupya Digital currency se kaise alg hai)

अब सवाल यह आता है कि ई-रुपया डिजिटल करेंसी से कैसे अलग है? तो मैं आपको बता दूं कि रचित चावला ने बताया है जो फिनवे एफएससी के सीईओ, उनके अनुसार, यह पूरी तरह से क्रिप्टो करेंसी नहीं है बल्कि इससे अलग है ।जोकि डिजिटल टोकन का एक बिल्कुल ही नया स्वरूप है क्योंकि इसे लीगल टेंडर की ही तरह जारी किया जा रहा है पर इसके पीछे की टेक्नालॉजी क्रिप्टो करेंसी वाली ही है। उदाहरण के लिए, क्रिप्टो करेंसी जैसे कि बिटकॉइन की बात करें तो इसमें मूल्यवर्ग 0.001 मैं हो सकता है मगर जब हम डिजिटल करेंसी की बात करते हैं तो यहां पर लीगल करेंसी ही तरह 1, 5, 10, 20, 50 के फॉर्म में उपलब्ध कराया जाएगा जिसे आप डिजिटल रुपए के रूप में शॉपिंग या किसी को पैसे भेजने के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजें कर सकते हैं।

ई-रूपी (e-Rupee) की विशेषताएँ

•इस डिजिटल करेंसी ई-रूपी को एनसीपीआई अर्थात नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा बनाया गया है।

•फिलहाल इसे 5 बैंकों में अधिकृत किया जा रहा है।

•यह सुविधा आपको अपने मोबाइल में उपयोग कर सकते हैं जैसे कि गूगल पे पर या पेटीएम में करते हैं।

•यह ब्लॉकचेन पर आधारित है जिसकी वजह से यह काफी ज्यादा सिक्योर हो जाती है।

•इसी सुरक्षा की बात करें तो इसमें पेमेंट की सिक्योरिटी 2 फेस प्रोसेस में होती है।

•सबसे खास बात यह है कि e-Rupee के लिए किसी बैंक अकाउंट या इंटरनेट की जरूरत आपको बिल्कुल भी नहीं पड़ती है।

conclusion :–

- Advertisement -

तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Bhartiy e rupaya क्या है? ई-रुपया कैसे काम करता है? ई-रुपया कहां कहां चल रहा है? ई-रुपया डिजिटल करेंसी से कैसे अलग है? ई-रुपया से क्या फायदा होगा? Bhartiy e rupaya kya hai? E rupya kaise Kam karta hai? इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में यह भी बताया कि ई-रुपया कैसे काम करता है? अगर आपको इस आर्टिकल्स से जुड़े हुए किसी भी सवाल का जवाब चाहिए तो हमने कृपया कमेंट करिए, हम आपको जवाब जरूर देंगे।

krishna kasera
krishna kaserahttps://mpowerglobal.com
Hi guys, how are you? I am “Krishna Kasera” and my graduation is LLB from Rajasthan University. And I like to do some interesting things and creative, So I'm here. And I can't ignore technology. Technology leads important roll in my life and I think so that is my I interest so I have so many articles on the the category.

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

नई पोस्ट