मंगलवार, जून 18, 2024

कल से लागू होंगे संचार के नए नियम/सरकार करेगी व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड/सभी सोशल मीडिया मैसेज पर रखेगी नजर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

व्हाट्सएप पर अभी फिलहाल में एक मैसेज तेजी से एक दूसरे को फॉरवर्ड किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य सोशल मीडिया पर भी एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कहा गया है कि सरकार के द्वारा अब यूजर के कॉल को रिकॉर्ड किया जाएगा इसके साथ ही अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर फेसबुक व्हाट्सएप आदि पर सरकार के द्वारा नजर रखी जाएगी। यूजर के मैसेज को सरकार के द्वारा भी पढ़ा जाएगा और सरकार के द्वारा यूजर की हर गतिविधि पर नजर रखा जाएगा।

ऐसे में लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा है कि क्या सच में सरकार के द्वारा उनकी कॉल रिकॉर्डिंग की जाएगी क्या सरकार के द्वारा उनकी हर गतिविधि में नजर रखी जाएगी यदि ऐसा होता है तो क्या यह उनकी प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ नहीं होगा?

- Advertisement -

आज का दौर डिजिटल कलयुग है. और प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। ऐसे में अपनी घरेलू बातें करना ,व्यापार की बातें करना या अन्य किसी भी जरूरी बात के लिए वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। ऐसे में अगर सरकार के द्वारा उनकी बात को रिकॉर्ड किया जाता है। उनकी मैसेज में नजर रखी जाती है। तो यह यूजर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लेकिन हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यह बिल्कुल फर्जी और फेक न्यूज़ है। सरकार ने ऐसी किसी भी प्रकार की सूचना का ऐलान नहीं किया है।

बढ़ते हुए डिजिटल युग के दौर में कुछ लोग अपना चंद फायदे के लिए समाज में गलत भ्रांतियां फैला देते हैं जिससे समाज में सरकार की गलत छवि बन जाती है। संविधान के आर्टिकल 21 के तहत प्रत्येक व्यक्ति को अपनी निजता का अधिकार दिया गया है। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति की निजी जिंदगी में ताक झांक नहीं कर सकता। इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को अपनी बात गोपनीय रूप से रखने व निजी रखने का अधिकार है। ऐसे में सरकार किसी भी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग करके तथा उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रख के उसके निजता के अधिकार का खनन नहीं कर सकती।

क्या है फर्जी मैसेज

व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड हो रहे इस फर्जी मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार अब आम आदमी का पर्सनल कॉल सुनाने जा रही है, इसके साथ ही वह व्यक्ति का कॉल रिकॉर्ड करेगी और उसे व्यक्ति के अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर भी नजर रखेगी. इसमें लोगों को सोशल मीडिया अकाउंट ना चलने की सलाह दी जा रही है इसके साथ ही व्हाट्सएप को लेकर यह दावा भी किया जा रहा है कि जब हम किसी व्यक्ति को मैसेज भेजते हैं। तो अब दो ट्रिपलेट की जगह तीन ट्रिपलेट का निशान आएगा। जिसका मतलब यह होगा कि सरकार के द्वारा आपका संदेश पढ़ लिया गया है और इसके साथ ही अगर आपको दो ट्रिपल टेक प्लस एक लाल ट्रिपलेट का निशान दिखाई देता है तो सरकार के द्वारा आपके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।


इस प्रकार का एक फर्जी मैसेज जैसा की फोटो में दिखाया जा रहा है पूरे व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर फैल रहा है। इसलिए आप लोगों से अनुरोध है कि यदि आपके पास इस प्रकार का कोई भी मैसेज आता है तो आप घबराएं नहीं और भेजने वाले को भी सावधान करें। क्योंकि यह किसी इंसान की चाल सजी हो सकती है और वह आपको किसी भी तरीके के ऑनलाइन फ्रॉड में फंसा सकता है


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo