शनिवार, फ़रवरी 4, 2023

starlink क्या है। भारत में starlink से संबंधित संपूर्ण जानकारी।

- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है। m power global में आज की पोस्ट में हम starlink से जुड़ी संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में जानेंगे।

दोस्तों हाल ही में इंटरनेट की दुनिया में एक शब्द starlink जिसने तहलका मचा रखा है। आज हम उसी विषय पर बात करने वाले हैं कि आखिरकार elon musk का starlink project क्या है?? इस project से किसको क्या फायदा होगा और इसका भारत में क्या असर होगा कभी है भारत में आएगा। भारत में इसकी cost क्या होगी। आदि सभी विषयों पर आज हम संक्षिप्त में चर्चा करेंगे।

- Advertisement -

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। विश्व में आज भी बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर बिजली नहीं है। मोबाइल का नेटवर्क और इंटरनेट अभी तक नहीं पहुंच पाया है। इसके कारण विश्व का वह एरिया आज भी इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। अभी तक पिछड़ा हुआ है एक तरफ तो हमेशा तकनीकी और विज्ञान में ऊंचाइयां हासिल कर रहा है उसी तरफ विश्व का दूसरा कोना तकनीकी और विज्ञान से पिछड़ता जा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्टर्लिंग प्रोजेक्ट तैयार किया गया। इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य विश्व के प्रत्येक कोने में सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट उपलब्ध करवाना है ताकि विश्व का कोई भी कोना internet से वंचित न रह जाए।

starlink satellite communication मतलब satcom जाने माने बिजनेस मैन elonmusk की कंपनी है। जिस कंपनी का मुख्य उद्देश्य विश्व के हर कोने में सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट पहुंच जाना है। Elon Musk कि कंपनी का यह उद्देश्य है कि starlink के जरिए दुनिया के हर कोने में जहां पर भी इंटरनेट नहीं पहुंच पाता है। जहां पर अभी तक फाइबर ऑप्टिकल नहीं पहुंच पाए हैं। वहां पर इंटरनेट पहुंच जाना है।

दोस्तो आप starlink को एक orbital satellite के नेटवर्क के रूप में सोच सकते हैं।

- Advertisement -

आप starlink internet से संबंधित संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं। यह क्या है और कैसे काम करता है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हमने इस आर्टिकल में starlink से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है।

starlink की शुरुआत जाने-माने बिजनेसमैन elon musk नई सन 2015 में की थी। सर्वप्रथम सन 2015 में starlink communication company ke के द्वारा छोटे-छटे satelite की mass production शुरू कर दी गई थी और कई छोटे-छोटे सेटेलाइट इंटरनेट कांस्टेलेशन तैयार किए गए। ओर यह कार्य लगभग 3 साल तक चला। और वही इसका पहला कदम सन 2018 mein prototype satellite को orbit की कक्षा में लांच कर किया गया। इस कंपनी ने अभी तक जा 1100 से भी ज्यादा starlink satellite launch कर दिया है।

इस कार्य से पूरी दुनिया को तो इंटरनेट मिलेगा ही मिलेगा इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे कार्य है जिसको करने में काफी आसानी होगी। इसके साथ-साथ मिलिट्री ,साइंटिफिक और एक्सपोर्टर कार्यों में भी बहुत आसानी होगी।

starkink’s interest service कैसी है??

- Advertisement -

स्टारलिंग के इंटरनेट सर्विस की बात की रिपोर्ट के मुताबिक स्टारलिंग दुनिया का सबसे ज्यादा तेज चलने वाला इंटरनेट सर्विस माना जा सकता है। जिस देश के भी यूजर ने star link का इंटरनेट इस्तेमाल किया है। उन सभी यूजर्स का कहना है कि स्टारलिंक internet speed 50 से 150 mb पर सेकंड कि स्पीड प्रदान करती है। और इसके साथ साथ ही कभी इसकी स्पीड 200 mb पर सेकंड भी हो सकती हैं। इसकी स्पीड मौसम के ऊपर निर्भर भी करती है। मौसम अच्छा होने पर इसकी स्पीड अच्छी हो सकती है। वहीं खराब होने पर आपको थोड़ी कम स्पीड का सामना करना पड़ सकता है। अभी इसकी स्पीड को और तेज करने पर कार्य चल रहा है ।और इसकी कंपनी का दावा है कि इसकी स्पीड 300 mb पर second और यह दुनिया का सबसे ज्यादा तेज चलने वाला इंटरनेट कनेक्शन होगा।

Starlink क्या है?statlink से संबंधित संपूर्ण जानकारी

वैसे तो अभी भारत में starlink लगाने की निश्चित रेट फिक्स नहीं की गई है। फिर भी एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट को लगाने के लिए प्रति महीने आपको $99 यानि लगभग ₹7000 तक खर्च करना पड़ सकता है वहीं यदि आप इसकी सेटेलाइट और पूरा बॉक्स , राउटर, कार्ड टैक्स आदि सब मिलाकर माने तो आपको तो आपको एक बार में इसको लगाने के लिए लगभग $5000 का प्रारंभिक भुगतान करना पड़ सकता है। हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि भारत में सेटेलाइट लगाने के लिए इस कंपनी के द्वारा प्री बुकिंग चालू हो गई है और इस कंपनी को भारत से अब तक 5000 प्रीऑर्डर मिल चुकी है इसके साथ साथ ही यह कंपनी प्रत्येक कस्टमर से $99 डिपाजिट ले रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस कंपनी का दावा है कि यह 2022 के अंत तक भारत में 200000 से भी ज्यादा starlink डिवाइस इंस्टॉल कर देगी। यानी कि स्टार लिंक 2022 के अंत तक भारत में आने की संभावना है। इनमें से ज्यादातर डिवाइस यानी कि लगभग 80% डिवाइस को ग्रामीण इलाकों में ही इंस्टॉल किया जाएगा। अपनी का मुख्य उद्देश्य उसी एरिया में जहां पर नेट आसानी से नहीं पहुंच पाता उन इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाना है।

starlink का मालिक कोन है??

starlink का मालिक जाने माने बिजनेस मेन Elon Musk है। जिनकी Tesla, SpaceX जैसी कंपनी के मलिक है।

Starlink कहां की कंपनी है ?

starlink अमेरिका की कम्पनी है।

Starlink भारत में कब आएगा?

Starlink 2022 के अंत तक भारत में आने की संभावना है। लेकिन अभी तक भारत सरकार के द्वारा इसे अनुमती नही मिली।

starlink cost per month kya hai?

एक रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट को लगाने के लिए प्रति महीने(starlink cost per month) आपको $99 यानि लगभग ₹7000 तक खर्च करना पड़ सकता है।

Is starlink worth the money?

बहुत सारे लोगों का यह सवाल होता है कि क्या स्टारलिंग को खरीदना सही है ?? उन लोगों को बताना चाहेंगे कि यह सिर्फ और सिर्फ जगह के ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन सी जगह में रहते हैं। किसी शहर में रहते हैं जहां पर फाइबर के द्वारा आसानी से आपको नेट उपलब्ध है और उसको चलाने में कोई दिक्कत नहीं है तो आपके लिए स्टारलिंग खरीदना महंगा हो सकता है। यदि आप किसी गांव में रहते हैं जहां पर आपके पास नेट की कनेक्टिविटी नहीं है तो आप स्टारलिंग खरीद सकते हैं यह आपके लिए एक बेटर ऑप्शन हो सकता है।

Is starlink better than fiber ?

ऐसी जगहों पर starlink फाइबर से बैटर है। जहां पर इंटरनेट आसानी से नहीं पहुंच पाता जैसे कि जंगलों में ,पिछड़े हुए गांव में।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट