बुधवार, जुलाई 17, 2024

अगर आपका भी AC दे रहा है यह 5 संकेत तो कभी भी हो सकता है आपका AC ब्लास्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

AC ब्लास्ट होने से पहले देती है ये 5 संकेत,ब्लास्ट संकेतों को समझे बड़ा हादसा होने से रोका जा सकता है |

AC safety tips:-सभी स्थानों पर गर्मी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ रही है बढ़ती गर्मी के कारण पारा 56 डिग्री तक चला जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए सभी लोग AC का सहारा लेते हैं ।AC में रहने से थोड़ी गर्मी से राहत मिलती है।जिन घरों में AC है उन घरों में 20 घंटे से 24 घंटे तक ऐसी चलती है दुकानों में कंपनियों में 12 से 15 घंटे AC चलती है। AC ज्यादा मात्रा में चलने के कारण ब्लास्ट होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है ब्लास्ट किसी भी प्रकार का हो उसमें जन धन की हानि जरूर होती है AC जब ब्लास्ट होती है तो वह अचानक नहीं होती है। AC ब्लास्ट होने से पहले कुछ संकेत देती है इन संकेतों को हमें नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

- Advertisement -

AC ब्लास्ट होने से पहले देती है 5 संकेत इन संकेतों को हमें नजर अंदाज नहीं करना चाहिए । हमारी थोड़ी सी सावधानी हमें बहुत बड़े खतरे से बचा सकती है ।।हो जाएं सावधान जब मिले यह संकेत, संकेत मिलने पर इग्नोर ना करें। AC ब्लास्ट संकेत इस प्रकार है

1 AC आवाज तेज होना
2 AC का ज्यादा गर्म होना
3 AC का कूलिक कम करना
4 AC हवा रुक रुक आना
5 AC मोड को चेक करना

AC आवाज तेज होना :- AC लोगों को ज्यादा पसंद है इसलिए आती है कि पहले नंबर पर आवाज कम करती है, दूसरी यह हवा अच्छी देती है, रूम अच्छा खासा ठंडा कर देती है। गर्मी में जब रूम ठंडा हो जाता है तो सुकून की नींद आती है ।जब ऐसी में कोई खराबी हो जाती है, या कोई रुकावट आ जाती है तो यह आवाज तेज करने लग जाती है। जब यह आवाज तेज करने लग जाती है तो इस आवाज पर हमें ध्यान देना चाहिए। हमें AC रिपेयरिंग वाले को बुलाकर दिखाना चाहिए। ताकि ऐसी ब्लास्ट होने से बच सके AC ब्लास्ट नहीं होगी तो जन धन की हानि भी नहीं होगी। AC में आवाज तेज होना खतेरे की निशानी है।


AC का ज्यादा गर्म होना :- AC को हमें समय-समय पर चेक करना चाहिए AC ज्यादा गर्म तो नहीं हो रही है। AC लाए हुये काफी समय हो जाता है । और हम ध्यान नहीं देते हैं तो AC चलाने पर थोड़ी देर में ही वह गरम ज्यादा हो जाती है AC ज्यादा गर्म होने के कारण AC में ब्लास्ट होने की आशंका बढ़ जाती है। AC में बदबू आने लग जाती है। जब AC में बदबू से आने लग जाए और वह गरम ज्यादा हो जाए तो रिपेयरिंग वाले को बुलाकर दिखाना चाहिए ताकि AC ब्लास्ट का खतरा न आए। परिवार हमारी ताकत है परिवार के ऊपर ऐसा खतरा न आने दे समय रहते ही AC रिपेयरिंग कराते रहिए।

AC का कूलिक कम करना :- AC जब ठंडी ठंडी हवा देती है तो उसके पास से हमारा उठने का मन नहीं करता है। गर्मी कें 50 से 56 डिग्री के तापमान में AC की कुलिक ही हमें राहत देती है गर्मी से ,जब हमें ऐसा लगे कि ऐ AC हमें कम हवा दे उसकी कूलिक कम होतो हमें यह समझना चाहिए कि ऐसी में कोई प्रॉब्लम है जिसके कारण ऐसी हमें हवा कम दे रही है, इसकी कूलिक कम हो रही है,कमरा कम ठंडा हो रहा है। AC की रिपेयरिंग कराये हुए काफी समय हो गया है तो हमें तुरंत रिपेयरिंग वाले को बुलाकर उसकी रिपेयरिंग करवानी चाहिए। हमें आजकल पर नहीं टालना चाहिए हमारी छोटी सी लापरवाही हमें बहुत बड़े खतरे में डाल देती है कभी-कभी हम रुपए की बचत के कारण भी उसे अनदेखा कर देते हैं। समय के अभाव के कारण भी नजर अन्दाज कर देते हैं। ऐसी लापरवाही हमें नहीं करनी चाहिए जान है तो जहान है।

AC में हवा रुक रुक कर आना :- AC जब हमें हवा बराबर नहीं देती है तो हमें बहुत गुस्सा आता है इतना गुस्सा आता है कि ऐसा मन करता है कि AC को उठाकर फेंक दे। हमें अपने गुस्से को शांत कर कर यह सोचना चाहिए कि AC हवा रुक-रुक कर क्यों आ रही है इसका क्या कारण है कहीं हमारी ऐसी खराब तो नहीं हो गई । AC में हवा रुक रुक कर आने का कोई बड़ा कारण तो नहीं है । हमें समय निकाल कर इसकी रिपेयरिंग करवानी चाहिए या खुद इसकी साफ सफाई करनी चाहिएइन सभी बातों को बातों पर हमें ध्यान देना चाहिएअगर हमसे यह काम नहीं होता है तो रिपेयरिंग वाले को बुलाकर इसे ठीक करवाना चाहिए । ताकि किसी पर भी मुसीबत ना आए छोटी सी मुसीबत जानलेवा बन जाती है समय रहते ही हमें संभल जाना चाहिए AC को ठीक कराकर हम ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं ।

- Advertisement -

AC मोड को चेक करना :-जितनी हमारे लिए सुख सुविधा के साधन है उतने हमारे लिए खतरा भी हैं चाहे वह कोई भी साधन क्यों ना हो । वैसे तो AC हमें ठंडी ठंडी हवा देती है हमें गर्मी से बचाती है गर्मी में हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाती है। AC की भी समय-समय पर देखभाल नहीं की जाए तो वह हमें खतरा पहुंचा सकती है। AC मोड को भी चेक करना चाहिए। कि उसमें कोई खराबी नहीं है AC में आवाज तेज होना, हवा रुक-रुक कर , AC का गर्म होना , कूलिंक कम होना, AC मोड को चेक करना हमें इन सभी बातों पर ध्यान देना चाहिए । ताकि AC में ब्लास्ट ना हो सके और बड़े खतरे से बचा जा सके।हमारा जीवन अनमोल है इसके प्रति लापरवाह ना रहे।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?

Instagram Logo