शनिवार, मार्च 25, 2023

सिबिल स्कोर क्या है, सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं

- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारी वेबसाइट पर स्वागत है, दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना सिबिल स्कोर बढ़ा सकते हैं। सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। जिससे आप सिबिल स्कोर बढ़ाकर आसानी से लोन प्राप्त कर सके। Cibil score kaise badhye

cibil score kaise badhye

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए सिबिल स्कोर कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है। बैंक हमें तभी लोन प्रोवाइड करवाती है जब हमारा सिबिल स्कोर अच्छा होता है। सिबिल स्कोर लोन प्राप्त करने में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है ।सिविल स्कूल के आधार पर ही हमें बैंक द्वारा लोन दिया जाता है। आपका सिबिल स्कोर जितना ज्यादा अच्छा होता है बैंक से लोन प्राप्त करना उतना ही आसान हो जाता है दोस्तों जिस व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा नहीं होता है उस व्यक्ति को लोन प्राप्त करने के लिए काफी ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।इसके साथ ही कई बार बैंक लोन देने से भी मना कर देते हैं तो चलिए दोस्तों आपकी पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि आप सिबिल स्कोर बढ़ाकर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। Cibil score kaise badhye

सिबिल स्कोर क्या है / CIBIL score kya hai?

- Advertisement -

क्रेडिट स्कोर को सिबिल स्कोर कहा जाता है यह तीन अंको की एक संख्या होती है जो कि 300-900 के बीच की होती है जो जिसके आधार पर बैंक हमें लोन देती है यह एक प्रकार से किसी व्यक्ति की वित्तीय साख होती है। जिसके आधार पर यह तय किया जाता है कि व्यक्ति को लोन देना चाहिए या नहीं। यह सिबिल स्कोर सिविल कंपनी द्वारा तय किया जाता है जिसका नाम है “ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड”

सिविल कंपनी क्या है?

सिविल कंपनी में कंपनी है जो किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर तय करती हैं यह कंपनी सन 2000 में शुरू की गई थी यह एक प्रकार की सिविल यानी ट्रांस यूनियन सिविल लिमिटेड एजेंसी है जिसका कार्य क्रेडिट स्कोर तय करना होता है यह व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड के द्वारा हुए भुगतान का विवरण के आधार पर क्रेडिट स्कोर तय करती है। किसी भी व्यक्ति को लोन दिया जाएगा या नहीं यह कंपनी ही तय करती है।

सिबिल स्कोर की रेंज क्या है ?

सिबिल स्कोर की रेंज 300 से 900 के बीच है। 300 सबसे कम और 900 अधिकतम रेंज है। इन 300 और 900 की रेंज के आधार पर ही लोन तय किया जाता है ,कि उन्हें कितनी मात्रा में लोन दिया जाएगा । 300 से कम -किसी भी व्यक्ति को 300 से कम सिविल स्कूल होने पर लोन नहीं दिया जाता है लोन के लिए कम से कम 300 सिबिल स्कोर होना जरूरी होता है।

- Advertisement -

300 से 600 के बीच-300 से 600 के बीच का सिबिल स्कोर भी ज्यादा कुछ खास नहीं है यह ठीक-ठाक ही सिविल कोड है परंतु इस सिबिल स्कोर के आधार पर कुछ बैंक के लोन दे देती है। दोस्तों अगर आप अपना सिबिल स्कोर बनाना चाहते हैं तो अपने एमआई का भुगतान समय पर करें ताकि आपका सिबिल स्कोर इससे और भी ज्यादा बैठक हो सके।

600 से 750 के बीच- 600 से 750 के बीच का सिविल स्कोर काफी ज्यादा अच्छा माना गया है अगर किसी का व्यक्ति का सिबिल स्कोर 600 से 750 के बीच है तो उस व्यक्ति को लोन आसानी से मिल जाता है और इस प्रकार के व्यक्ति को कोई भी कंपनी या बैंक लोन देने से मना नहीं करते हैं।

750 से 900 के बीच- अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर साडे 750 से 900 के बीच होता है तो उस व्यक्ति को बड़ी मात्रा में लोन आसानी से मिल जाता है यह स्कोर उन व्यक्ति का होता है जिन्होंने perfect financial track record maintain किया होता है।

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए ?

- Advertisement -

दोस्तों अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत कम है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ तरीके बता दिखाओ जिनके द्वारा आप अपना सिबिल स्कोर आसानी से बढ़ा सकते हैं।

  • 1. लोन या क्रेडिट कार्ड राशि का भुगतान समय पर करिए।
  • 2. क्रेडिट स्कोर में कोई गलती है तो उन्हें ठीक करवाए
  • 3. क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान समय पर करिए।
  • 4. क्रेडिट सीमा का इस्तेमाल सोच समझकर किया जाए
  • 5. असुरक्षित ऋण से बचे।
  • 6. क्रेडिट कार्ड के सिबिल स्कोर को किसी भी प्रकार से खराब ना होने दें।
  • 7. समय-समय पर अपनी सिबिल स्कोर की जांच करते रहे।
  • 8. अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो लंबे समय का लोन लीजिए ताकि आप उसकी EMI कम पैसों के साथ भुगतान कर सके जिससे ईएमआई डिफॉल्ट होने के चांस कम रहेंगे।
  • 9. Cibil score error की जांच करते रहे क्योंकि कई बार सिविल स्कोर में error आ जाता है जिसके कारण आपका सिविल स्कूल कम हो जाता है।
  • 10. अनावश्यक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करें।
  • 11. हर साल अपना क्रेडिट स्कोर की जांच करें।
  • 12. एक समय में एक से ज्यादा लोन लेने से बचें।
  • 13 प्रत्येक साल अपने क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट की जांच करें।
  • 14. अत्यधिक आवश्यकता ना होने पर लोन लेने से बचें।
  • 15. क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल एक सीमा तक ही करना चाहिए जहां तक हो सके 30% से ज्यादा क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

दोस्तों आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते हुए आप अपना सिबिल स्कोर आसानी से बढ़ा सकते हैं और बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

भारत में लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर लेंडर के हिसाब से अलग-अलग होता है लेकिन अगर हम अच्छे से बिल्कुल की बात करें जिससे आसानी से लोन मिल जाए तो आपका सिबिल स्कोर 650 से 750 तक होना चाहिए।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ?

यदि आप अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो आपको online बहुत सारी ऐसी वेबसाइट ( paisabazar .com)मिल जाएगी । जहां से आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट