बुधवार, फ़रवरी 28, 2024

Chat Gpt क्या है? आखिर क्यों बन गया है यह Google का सर दर्द

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में आप सभी का स्वागत है। यहां आप जानेंगे कि ChatGPT kya hai? ChatGPT me kya khas hai? ChatGPT kon si technology hai? ChatGPT क्यों ट्रेंड हो रहा है? जैसा कि आप सभी को पता होगा कि चैटजीपीटी को गूगल पर और यूट्यूब पर बहुत ज्यादा सर्च किया जा रहा है, लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं और हर जगह यह ट्रेंड में देखा जा रहा है, तो आखिर यह चैटजीपीटी क्या है जिसके बारे में लोग इतना ज्यादा सर्च कर रहे हैं? आज के इस आर्टिकल में हम ChatGPT के बारे में जानने वाले हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, OpenAI द्वारा बनाया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट, चैटजीपीटी किसी भी सवाल का जवाब दे सकता है, जिसमें किस्से, गणितीय समस्याएं और सैद्धांतिक निबंध शामिल हैं। उपयोगकर्ता ChatGPT की बुद्धिमत्ता के बारे में अनुमान लगा रहे हैं क्योंकि वे क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कविता के ऐतिहासिक तर्कों पर पूरी तरह से प्रतिक्रिया देने की क्षमता पर सवाल उठाते हैं और ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ओपनएआई कंपनी द्वारा बनाया गया एक नया चैटबॉट है।

- Advertisement -

दोस्तो यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ChatGPT kya hai? ChatGPT me kya khas hai? ChatGPT kon si technology hai? ChatGPT क्यों ट्रेंड हो रहा है? तो आज के इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम सभी लोगों को ChatGPT से जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूं।

चैटजीपीटी क्या है? ChatGPT kya hai?

एक बहुत ही प्रशिक्षित चैटबॉट, जिसमें संवादात्मक बातचीत होती है और OpenAI के अनुसार, वार्तालाप शैली ChatGPT को follow up questions का उत्तर देने, उसकी त्रुटियों को स्वीकार करने, refute false premises और reject unsuitable requests को तुरंत respond करने में सक्षम बनाती है और यह दावा किया जा रहा है कि यह सैद्धांतिक निबंध, गणितीय समाधान और कहानियों सहित सभी प्रकार के लेखन का जवाब तुरंत दे सकता है।

ChatGPT me kya khas hai?

OpenAI नामक कैलिफ़ोर्निया स्थित व्यवसाय अपने GPT-3 सॉफ़्टवेयर के लिए प्रसिद्ध है, जो AI मॉडल बनाता है जो पाठ निर्देशों का जवाब देता है और कंपनी का सबसे मौजूदा DALL-E मॉडल मानव इनपुट द्वारा फोटोरियलिस्टिक ग्राफिक्स बनाने की अपनी क्षमता के लिए दुनियाभर में वायरल हो चुका है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क और मौजूदा सीईओ सैम अल्टमैन ने अन्य निवेशकों के साथ मिलकर लगभग सात साल पहले OpenAI की सह-स्थापना की थी लेकिन 2018 में असहमति के कारण मस्क ने बिजनेस छोड़ दिया, हालांकि, यह पता चला कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ट्विटर के नए सीईओ द्वारा मॉडल के कौशल का समर्थन किया जा रहा था।


ChatGPT kon si technology hai?

चैटबॉट्स कोई नई तकनीक नहीं है बल्कि इनमें से कई मॉडल, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट और मेटा जैसी बड़ी कंपनियां भी मौजूद हैं। Microsoft का AI चैटबॉट “Tay” ट्विटर पर मार्च 2016 में @TayandYou और अकाउंट TayTweets के तहत उपलब्ध कराया गया था, हालांकि, अपमानजनक, सेक्सिस्ट और नस्लीय टिप्पणियों को पोस्ट करने के बाद इसे तुरंत हटा दिया गया था, जिसे ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने ही इंगित किया था। इसके अलावा, ChatGPT पर बहुत सारे यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी है कि इसने बीजगणित के 1 प्रश्न का सही उत्तर नहीं दिया।

इसके अलावा इस साल मेटा के ब्लेंडर बॉट 3 की शुरुआत हुई, जिसने इस तकनीक को एडवांस किया है और रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसने कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि उनकी कंपनी लाभ के लिए लोगों की परवाह नहीं करती है, जिसे रोकने की सख्त जरूरत है।

conclusion :–

तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि ChatGPT kya hai? ChatGPT me kya khas hai? ChatGPT kon si technology hai? इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में यह भी बताया कि ChatGPT क्यों ट्रेंड हो रहा है? अगर आपको इस आर्टिकल्स से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब चाहिए तो हमने कृपया कमेंट करिए, हम आपको जवाब जरूर देंगे।


WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट

क्या आप भारतीय हैं?