शनिवार, फ़रवरी 4, 2023

CBDC क्या है? कैसे खरीदे/ सम्पूर्ण जानकारी

- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे पोस्ट में स्वागत आज की पोस्ट में जानेंगे कि cbdc क्या है? Cbdc की भारत में क्या कीमत हैं? Cbdc कैसे खरीदें। Cbdc kya hai, cbdc kaise kharide?

Cbdc kya hai, cbdc kaise kharide?

दोस्त पिछले कुछ दशकों में विश्व भर में डिजिटल करेंसी का प्रचलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इसी के चलते भारत में डिजिटल करेंसी की डिमांड बढ़ गई है और इसी डिमांड को देखते हुए भारत के द्वारा अपनी खुद की digital e rypee लाने की बात कई दिनों से चल रही थी जिसकी घोषणा लगभग 2022 की शुरुआत में की गई थी ।तब से काफी लोगों को डिजिटल रुपए का इंतजार था और एक लंबे इंतजार के बाद में RBI के द्वारा फाइनली 31 अक्टूबर को डिजिटल rupee cdbc की घोषणा की गई। दोस्तो यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि cbdc क्या है? Cbdc की भारत में क्या कीमत हैं? Cbdc कैसे खरीदें। Cbdc kya hai, cbdc kaise kharide? तो आज पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि आज की पोस्ट में हम आप सभी लोगों को cbdc से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाली हूं।

cbdc क्या है, इसे कैसे खरीदें?

- Advertisement -

cbdc का नाम( Central Bank digital currency ) RBI के द्वारा डिजिटल करेंसी के रूप में लांच किया गया है। इसका इस्तेमाल बिल्कुल आप रुपए की तरह कर सकते हो ।बस फर्क इतना है कि यह डिजिटल रुपए में होती है।

सीबीडीसी एक वर्चुअल या डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है जो बाकी क्रिप्टो करेंसी की तरह ब्लॉकचेन पर आधारित है। डिजिटल करेंसी होने के कारण यह फिजिकल नहीं रहेगी और बाकी सिक्कों या नोटों की तरह इसे कैश के रूप में आप इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं .। क्योंकि इसका अस्तित्व सिर्फ वर्चुअल फॉर्म में है जिसका सिर्फ एक कोड के रूप में अस्तित्व है। सीबीडीसी को 1 नवंबर 2022 को रिजर्व बैंक इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया है जिसका टोकन नाम सीबीडीसी (CBDC) है। फिलहाल यह अभी सिर्फ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर है, और इसे 9 बैंकों के साथ जोड़ा गया है जिसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंक शामिल है। जिनमें से कुछ बैंकों के नाम इस प्रकार हैं, एसबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, एचएसबीसी बैंक।

CBDC कैसे खरीदें? (how to buy CBDC)

अगर आपने भी सीबीडीसी को खरीदने का फैसला कर लिया है । और आपने यह सर्च किया है कि CBDC कैसे खरीदे तो हम आपको कुछ जरूरी स्टेप्स बताएंगे जिससे आपको इस डिजिटल करेंसी सीबीडीसी को खरीदने में मदद मिलेगी। यहां पर हमने कुछ जरूरी instructions और स्टेप्स दिए हैं जिसे आपको फॉलो करना है ।

- Advertisement -

अगर आप CBDC में निवेश करना चाहते हैं तो।

1. सबसे पहले स्टेप में आपको यह करना है कि आपको अपने बैंक में एक अकाउंट खुलवाना पड़ेगा जो डिजिटल करेंसी का अकाउंट होगा।

2. डिजिटल करेंसी का अकाउंट बनाने के बाद आप इस क्रिप्टी करेंसी सीबीडीसी को सरकार द्वारा खरीद सकते हैं जैसे कि आप शेयर्स को खरीदते समय करते हैं।

- Advertisement -

3. आरबीआई द्वारा आपको आगे स्पष्टीकरण दिया जाएगा कि आप इस डिजिटल करेंसी सीबीडीसी को बैंक द्वारा कैसे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।फिलहाल उन्होंने यही बताया है कि आपको इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा।

4. सीबीडीसी बाकी क्रिप्टो करेंसी की तरह नहीं है जिसकी वैल्यू घटती बढ़ती रहेगी, यह आपके बैंक अकाउंट में जिस तरह पैसा जमा रहता है, उसी तरह यह डिजिटल करेंसी भी आपके बैंक अकाउंट में जमा रहेगी। आप इसका ट्रांजैक्शन ऑनलाइन कर सकते हैं।

5. इसके अलावा इसमें आपको यह भी सुविधा दी जाएगी कि आप इस डिजिटल करेंसी सीबीडीसी को रुपए से यानी नोट से बदल सकते हैं।

6. इसके अलावा इसमें आपको यूपीआई से जोड़ने की सुविधा देने की कोशिश की जा रही है और आपको बैलेंस चेक करने के लिए जिस तरह अपना अकाउंट बैलेंस चेक करते हैं उसी तरह चेक करना होगा।

7. साथ ही इसका कोई दूसरा ऐप नहीं होगा जैसा कि बाकी क्रिप्टो करेंसी में होता है जहां हम Wazirx, binance, huobi इत्यादि एक्सचेंज का यूज करते हैं।

CBDC के क्या फायदे हैं?

आखिर आपको डिजिटल करेंसी सीबीडीसी (CBDC)लेने के क्या फायदे हो सकते हैं, जानने के लिए इस आर्टिकल को आगे पढ़ें –

1. जहां लीगल करेंसी जैसे कि नोट को छापने के लिए महंगे कागज और स्याही की जरूरत होती है और सिक्कों को बनाने के लिए बहुत सारे मैटेरियल्स और मशीनरी की जरूरत होती है, वही डिजिटल करेंसी में ऐसा कुछ भी नहीं है।

2. जैसा की आप सभी को पता ही होगा कि लीगल करेंसी में करप्शन होता है, वहीं डिजिटल करेंसी में यह ऑन रिकॉर्ड होने के कारण इसमें करप्शन होने के चांसेस 0% है।

3. इसके अलावा टेररिस्ट cbdc डिजिटल करेंसी को गलत कामों के लिए यूज नहीं कर पाएंगे।

4. सभी ट्रांजैक्शंस गवर्नमेंट के ऑन रिकॉर्ड में होगा जिससे गवर्नमेंट को इनकम टैक्स में भी फायदा होगा।

5. ऑन रिकॉर्ड होने के कारण स्कैम के चांसेस ना के बराबर है।

6. सीबीडीसी के रिटेल ट्रांजैक्शन में आप रोजमर्रा के होने वाले ट्रांजैक्शन कर पाएंगे और यह सभी कंज्यूमर्स, नॉनफाइनेंशियल कंज्यूमर्स, बिजनेस और प्राइवेट सेक्टर के लिए उपलब्ध होगा।

CBDC कब तक खरीद सकेंगे

दोस्तों यदि आप सीबीडीसी खरीदना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा 1 दिसंबर से यह है नागरिकों के लिए बनना शुरू होगा लेकिन शुरुआत में इसे कुछ व्यापारी वर्ग को उपलब्ध करवाया जाएगा और बाद में आम जनता तक यह धीरे-धीरे पहुंचेगा अभी अगर आप सीबीडीसी खरीदना चाहते हैं तो नहीं खरीद पाएंगे।।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट