रविवार, फ़रवरी 5, 2023

बिटकॉइन क्या है और यह कैसे काम करता है

- विज्ञापन -

दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका mpowerglobal.com में जैसे जैसे समय आगे बढ़ रहा है। वैसे वैसे दुनिया और भी डिजिटल होती जा रही है और मार्केट में रोज पैसे कमाने में अपने पैसों को इन्वेस्ट करने के नए-नए तरीके आते रहते हैं। आधुनिक युग में डिजिटल रूप से पैसे कमाने की होड़ भी लगने लगी है। इसी कतार में यदि हम नाम ले अभी पैसे कमाने का आया इन्वेस्ट करने का तो अपने क्रिप्टो करेंसी का नाम तो सुना ही होगा जिसने दो-तीन सालों से डिजिटल मार्केट की दुनिया में एक भूचाल सा ला दिया है। दोस्तों क्या आप जानते हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है। यदि आपने क्रिप्टो करेंसी के बारे में नहीं सुना होगा तो आपने बिटकॉइन के बारे में तो जरूर से सुना ही होगा आज की मार्केट की डिजिटल दुनिया की सबसे पॉपुलर करेंसी है बिटकॉइन ।तो आज की पोस्ट में दोस्तों में बिटकॉइन से संबंधित आपके सभी पहलुओं से आपको रूबरू करवाऊंगी ।इसके साथ ही भारत में बिटकॉइन की क्या स्थिति है, क्या भारत में बिटकॉइन प्रचलन में है या नहीं संबंधित सभी प्रश्नों के आपके उत्तर आज के में पोस्ट में दूंगी। दोस्तों आज की मेरी पोस्ट में में निम्नलिखित विषयों को कवर करने वाली हूं।

  • बिटकॉइन क्या है?
  • बिटकॉइन कौन से देश की मुद्रा है?
  • बिटकॉइन का मालिक कौन है?
  • बिटकॉइन कैसे काम करता है?
  • बिटकॉइन किस प्रकार से खरीद सकते हैं?
  • फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाएं?
  • बिटकॉइन में ट्रेड कैसे करे।
  • बिटकॉइन के फायदे व नुकसान?
  • क्या बिटकॉइन खरीदना सेफ है?

मित्रों बिटकॉइन के बारे में जानने से पूर्व यह जान लेना उचित होगा की crypto currency क्या है?? क्योंकि bitcoin क्रिप्टो करेंसी का ही एक भाग है। हम जानते हैं पहले cryptocurrency क्या है उसके बाद में हम जानेंगे बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन से संबंधित अन्य जानकारियां।

crypto currency क्या है??

- Advertisement -

दोस्तों यदि हम सबसे पहले बात करेगी क्रिप्टो करेंसी क्या है तो हम यहां पर आपको बताना चाहेंगे| कि crypto currency एक डिजिटल मुद्रा है जिसे आप अन्य मुद्राओं की भांति छू नहीं सकते जिस प्रकार आप रुपयों को डॉलर को देख सकते हैं छू सकते हैं उस प्रकार आप क्रिप्टो करेंसी को देख या छू नहीं सकते। यह एक डिजिटल करेंसी होती है। क्रिप्टो करेंसी के एक्सपर्ट क्षितिज पुरोहित जो क्रिप्टो करेंसी के जाने-माने एक्सपर्ट है| वह क्रिप्टो करेंसी के बारे में बताते हैं कि सामान्यतः क्रिप्टो करेंसी एक digital money है जिसे आप छू नहीं सकते लेकिन रख सकते हैं यानी क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा है इसका form डिजिटल के रूप में है। अन्य मुद्राओं की की तरह क्रिप्टो करेंसी को अपनी जेब में लेकर घूम नहीं सकते, छू नहीं सकते यह पूरी तरीके से ऑनलाइन होती है।

Bitcoin kya hai/बिटकॉइन क्या है

Bitcoin क्रिप्टो करेंसी का ही एक भाग है| यह भी वर्चुअल करेंसी होती है जिसे ना तो कोई देख सकता है , ना ही कोई छू सकता है यह हमेशा virtual form में पाई जाती है। इसकी शुरुआत सबसे पहले 2009 में हुई थी जो धीरे-धीरे इतना लोकप्रिय हो गई इसकी कीमत लाखों में चली गई। बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपए के बराबर होती है| इसे क्रिप्टो करेंसी इसलिए कहा जाता है। क्योंकि जब भी हम इसको इस्तेमाल करते हैं या इसका ट्रांजैक्शन करते हैं। तो क्रिप्टोग्राफिक का इस्तेमाल होता है। यदि हम बात करे बिटकॉइन के मालिक कि या इसकी कंपनी की तो बिटकॉइन के मालिक satoshi Nakamoto है। जो जापान के रहने वाले हैं और इन्होंने ही 9 जनवरी 2009 को एक डिजिटल करेंसी के रूप में बिटकॉइन की शुरुआत की थी। bitcoin को BTC के नाम से भी जाना जाता है।

बिटकॉइन कैसे खरीदे/ Bitcoin kese kharide

बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास एक account होना बहुत जरूरी है। भारत के अंदर बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं| तो भारत में बहुत सारे ऐप है| जिनके जरिए आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं| परंतु इस पोस्ट में मैं उन्हीं ऐप के बारे में बताऊंगी जो सबसे ज्यादा विश्वसनीय है ताकि आप बहुत आसानी से बिटकॉइन खरीद सके और आपका पैसा भी सुरक्षित रहे। भारत में बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको किसी ने किसी विश्वसनीय वॉलेट के ऊपर सबसे पहले अकाउंट बनाकर उसे वेरीफाई करना पड़ेगा उसके बाद मे आपके पास जो भी कार्ड हो जैसे डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से आप। बिटकॉइन खरीद सकते है।

- Advertisement -

वैसे तो इंडिया के अंदर आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए कई प्रकार के ऐप मिल जाएंगे जैसे Wazrix,coindcx,unocoin,zepay इसके अलावा भी बहुत सारे ऐप आपको मिल जाएंगे| जिनमें आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं बिटकॉइन को खरीदना और बेचना बहुत ही आसान होता है| जिस प्रकार आप शेयर मार्केट में शेयर को खरीदते हैं बेचते हैं। उसी प्रकार बिटकॉइन होता है। आप इन ऐप के माध्यम से बिटकॉइन को खरीद व बेच सकते हैं| इसके अलावा आप अन्य प्रकार की क्रिप्टो करेंसी भी इन एप्स के माध्यम से खरीद सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि भारत में बहुत सारे ऐसे ऐप है जिनकी सहायता से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं परंतु भारत में सबसे ज्यादा अभी पसंद किए जाने वाला और इस्तेमाल किए जाने वाला crypto currency exchange ऐप है (Wazirx)। यह इंडिया का सबसे पॉपुलर ऐप है जिसे ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं।

wazrix क्या है?

wazrix भारत का पहला और विश्वसनीय cryptocurrency exchange app है। इस ऐप की सहायता से आप बहुत ही आसानी से क्रिप्टो करेंसी को खरीद व बेच सकते हैं wazrix प्लेटफार्म के अगर हम बात करें तो इसके 200000 से भी ज्यादा users है ।और यदि हम play store पर इसकी rating की बात करें तो 4.4 इसकी रेटिंग है| तो आप कुछ सोच सकते हैं कि यह कितना विश्वसनीय ऐप है इस ऐप के अंदर आपकोcheapest price crypto मिलता है जो पूरे भारत में कोई और प्रदान नहीं करता| इसके साथ साथ ही यह एप android, iOS, website तीनों रूपों में आपको मिल जाता है। इसका user interface इतना सिंपल है कि कोई भी यूज़र इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकता है| इसके साथ साथ ही यह lowest maker free है।

wazrix पर account कैसे बनाएं??

- Advertisement -

wazrix पर account बनाना बहुत ही आसान है। आप नीचे दिए गए step को follow करके बहुत ही आसानी से account बना सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में wazrix download करना है।
  • इसके बाद में इसमें आपको अपना email id और password डालना है।
  • Refarcodeकी जगह आप नीचे दिए हुए रेफर कोड डाल सकते हैं।। refercode:-z2ue4zzr
  • अब आपको इसके अंदर अपना email और mobile number वेरिफिकेशन करना है।
  • अब आपको इसके अंदर अपने pancard की डिटेल भरनी है। आपको वही detail इसमें भरनी है जो आपके पैन कार्ड के अंदर हो और अब अपना पैन कार्ड अपलोड करना है।
  • पैन कार्ड अपलोड करने के बाद मैं आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल भरनी है|और इसके बाद बैंक डिटेल बनी है।
  • अब आधार कार्ड व पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी है। Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • Submit के बटन पर क्लिक करने से पहले एक बार आप चेक कर ले। कि कोई गलत डिटेल ना भरी गई हो।

Details बनने के बाद में आपको फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। यह बैकग्राउंड के अंदर आपका वेरिफिकेशन चालू कर देता है और 24 से 48 घंटे के अंदर wazrix में आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है। अब यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं ।आप बिटकॉइन के ऑप्शन पर क्लिक करके बिटकॉइन को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं उसका ट्रेड देख सकते हैं उसको बेच सकते हैं।

wazrixके अलावा आप unocoin , zepay पर भी बहुत ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं। और अपनी kyc को पूरी करके , पूरी करने के लिए यहां पर भी आपको अपने कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि की डिटेल्स अपलोड करनी होगी। इसके बाद में आपका वहां पर अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइन खरीद और बेच पाएंगे। यह एक मोबाइल फ्रेंडली ऐप है ।इस कारण आप बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन में भी इसके अंदर अकाउंट बना सकते हैं।

bitcoin कैसे बेचें?

बिटकॉइन को बेचना उतना ही आसान है। जितना उसे खरीदना है आपने जिन एप अकाउंट बनाया है और जिन ऐप की सहायता से उसको खरीदा है। आप उसी ऐप की सहायता से उसे बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं। जिस प्रकार स्टॉक मार्केट में शेयर को खरीदा व बेचा जाता है ।उसी प्रकार से आप wazrix में या फिर अन्य किसी प्रकार के ऐप में बिटकॉइन या कोई भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद में बेच सकते हैं। से ज्यादा विश्वसनीय app की बात की जाए तो सबसे ज्यादा विश्वसनीय ऐप wazrix है ।क्योंकि मैं खुद ब खुद wazrix ऐप का इस्तेमाल करती हूं। उसी की सहायता से crypto currency को खरीदती व बेचती हूं।

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाएं

बिटकॉइन से पैसा कमाना बिल्कुल स्टॉक मार्केट की तरह है। जीस प्रकार किसी शेयर के दाम नीचे गिरते हैं और लोग उनको खरीद लेते हैं। और जब उनकी मार्केट वैल्यू हाई हो जाती है तो उन्हें ऊंचे दामों में बेच देते हैं। इस तरह वह अपना पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके पैसा कमाते हैं। आप उसी प्रकार से इन ऐप अकाउंट बनाकर बिटकॉइन व अन्य क्रिप्टो करेंसी को कम दामों में खरीद सकते हैं। जब इनकी मार्केट वैल्यू उच्च होती है तब आप इन्हे बेच सकते है।

क्या बिटकॉइन को खरीदना सुरक्षित है??

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है और यह एक प्रकार से शेयर मार्केट की तरह कार्य करती हैं। इसकी वैल्यू हमेशा घटती व बढ़ती रहती है ।कभी इसके दाम आसमान को छूते हैं तो कभी इसके दाम मिट्टी के भाव हो जाते हैं। इसके कारण इसको खरीदना काफी जोखिम भरा होता है। जैसा कि हमने पहले भी देखा था कि जनवरी में बिटकॉइन का मूल्य बढ़कर 42000 हो गया था लेकिन अचानक बिटकॉइन में भारी गिरावट आने लगी और इसका दाम गिरते-गिरते 30000 हो गया और वापस बढ़कर 40000 हो गया। इस कारण यह एक अस्थिर मुद्रा है। जिसकी कोई भी फिक्स्ड वैल्यू नहीं है। आप कोई भी बिटकॉइन खरीद लेते हैं तो उससे पहले आपको इसके पॉलिसी के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि यह काफी जोखिम भरा है यदि आपकी किस्मत अच्छी है। और आपने जो बिटकॉइन खरीदा है उसके दाम बढ़ते हैं ।तो आपको काफी फायदा होता है।आप रोडपति से करोड़पति भी बन सकते हैं ।परंतु वही यदि बिटकॉइन के दाम गिरते हैं तो आप रोडपति भी बन सकते हैं इसलिए जब भी आप बिटकॉइन को खरीदें सोच समझकर खरीदें।

Bitcoin के फायदे व नुकसान

  • बिटकॉइन पर ट्रांजैक्शन फीस क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के मुकाबले बहुत ही कम होती है।
  • बिटकॉइन लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए काफी बेहतरीन माना जा रहा है क्योंकि भविष्य में इससे आपको काफी फायदा हो सकता है रिपोर्ट के मुताबिक देखा गया है कि बिटकॉइन की कीमत है प्रतिदिन दरबदर बढ़ रही है तो हो सकता है कि आगे चलकर इसकी कीमत और बढ़ जाए।
  • बिटकॉइन को आप दुनिया में कहीं पर और किसी भी स्थान पर भेज सकते हैं|
  • बिटकॉइन का अकाउंट कभी भी ब्लॉक नहीं होता इसके कारण आपको इसके अकाउंट को खोने का डर भी नहीं होता।

बिटकॉन कि यदि फायदे है तो इसके नुकसान भी बहुत है।

  • कोई में पैसे चेंज करने के लिए या ट्रांसफर करने के लिए आपको एक ऐप दिया जाता है जिसके जरिए आप किसी भी प्रकार का लेन देन कर सकते हैं। यह पूर्ण रूप से डिजिटल होता है इस कारण यह सारा डिजिटल माध्यम से चलता है यदि सर्वर से गलती से भी आप की फाइल डिलीट हो जाती है या आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या गलत डाल देते हैं। तो आपके पैसे हमेशा के लिए चले जाते हैं। तो बिटकॉइन को इस्तेमाल करते वक्त खरीदते वक्त या सर्वर में फाइल बनाते वक्त, पासवर्ड डालते वक्त आपको बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ती है। पासवर्ड डालते वक्त हमेशा सावधानी रखें। इतना आसान पासवर्ड भी ना डालें कि हर किसी को पता लग जाए और कोई अन्य व्यक्ति बहुत ही आसानी से आपका अकाउंट खोल ले। या इतना मुश्किल भी ना डालें कि आप खुद ही अपना पासवर्ड भूल जाए क्योंकि इसमें यदि आप एक बार अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या गलत डाल देते हैं तो आपके पूरे पैसे जा सकते हैं।

निष्कर्ष:-( इसमें हमने क्या नया सीखा)

दोस्तों आज के पोस्ट में मिनी बिटकॉइन से जुड़ी हुई सभी जानकारियां की बिटकॉइन क्या है?? ( What is Bitcoin in hindi) उसे कैसे पाया या खरीदा जा सकता है, किस प्रकार बेचा जा सकता है, उससे किस प्रकार पैसे कमाए जा सकते हैं, क्या बिटकॉइन को खरीदना सुरक्षित है क्या बिटकॉइन के फायदे और नुकसान हैं, सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर मैंने इस ब्लॉग में आपको दिए हैं। आशा करती हूं दोस्तों आपको बिटकॉइन से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग मैं मिल गई होगी। को बिटकॉइन से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट