शुक्रवार, फ़रवरी 3, 2023

BGMI lover के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी इस तारीख को होगी BGMI की वापसी

- विज्ञापन -

बीजीएमआई-बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया एक शानदार वीडियो गेम है जिसकी तुलना वास्तव में लोकप्रिय गेम PUBG – Player Unknown’s Battle grounds से की जा सकती है क्योंकि इन दोनों खेलों को एक ही फर्म ने बनाया है जिसका नाम Krafton है। BGMI गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन की अवधि 18 मई, 2021 से शुरू हुई थी, चूंकि यह गेम भारत में 2 जुलाई, 2021 को जारी किया गया था, इसलिए इसके यूजर्स बेसब्री से इसके आने का इंतजार कर रहे थे और इसे पहले Android उपभोक्ताओं के लिए जारी किया गया था और फिर 18 अगस्त, 2021 को इसे iOS उपकरणों, या Apple उपकरणों के लिए जारी किया गया था और साथ ही इस गेम में प्री-रजिस्ट्रेशन बोनस भी दिया गया था।

पबजी वीडियो गेम के बारे में तो आप जानते ही होंगे जो एक अत्यधिक पसंद किया जाने वाला वीडियो गेम था जिसे भारत ने सितंबर 2020 में सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित करने का फैसला किया था। वहीं इस खेल के भारतीय खिलाड़ी को तब लगा कि देश के खिलाड़ियों के लिए सन्नाटा पसर गया है। यह गेम भारत में वापसी नहीं कर पा रहा था, लेकिन अचानक बीजीएमआई काफी हद तक पबजी की तरह मार्केट में आ गया है और पबजी को बनाने वाली कंपनी ने ही असल में इस गेम को डिजाइन किया है।

BGMI क्या है और इसका इतिहास?

- Advertisement -

BGMI का पूरा नाम “Battle Grounds Mobile India“ है। जो एक शानदार गेम है और काफी हद तक पबजी की तरह है। इसमें प्लेयर्स ऑनलाइन एक दूसरे के साथ खेल सकते हैं और इस गेम में 50 प्लेयर्स को एक वीरान आइलैंड पर छोड़ दिया जाता है, वहां पर इन्हें अपने दुश्मनों से लड़ना पड़ता है जहां जो सबसे लास्ट में बचता है उससे विजेता माना जाता है। इसके उपयोगकर्ता (प्लेयर्स) इससे काफी रोमांचित हैं। आपको बता दें कि पबजी को बनाने वाली कंपनी ने ही इस गेम को बनाया है। हालाँकि यह अफ़सोस की बात है कि भारत में Pubg को अब प्रतिबंधित है, PUBG और BGMI के फाउंडर KRAFTON ने पहले ही Pubg के समान एक और शानदार खेल पेश कर दिया है, जिसका संक्षिप्त नाम BGMI है, जिससे आप सभी अच्छी तरह से परिचित हैं।

बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया के इतिहास की बात करें तो भारत में रिलीज होने वाला पहला पबजी गेम काफी पसंद किया जाने वाला वीडियो गेम था और भारत में सुरक्षा कारणों से इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था। नतीजतन, इसके भारतीय उपयोगकर्ता बेहद असंतुष्ट थे और उसके बाद काफी प्रयास किए गए लेकिन PUBG को भारत में वापस लाने में असमर्थ रहे। उसके बाद पबजी बनाने वाली कंपनी क्राफ्टन कंपनी ने भारतीय लोगों के डेटा की सुरक्षा और इसके यूजर्स को ध्यान में रखते हुए भारतीय यूजर्स के लिए पबजी से मिलता-जुलता एक नया गेम लांच किया जिसका नाम बीजीएमआई रखा गया, ताकि भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और वे बिना किसी रोक-टोक के गेम खेल सकें।

BGMI क्यों बैन हुआ?

Krafton के बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) वीडियो गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था। प्रसिद्ध चीनी गेमिंग दिग्गज टेनसेंट गेम्स, जिसका PUBG मोबाइल गेम भारत में 2020 में प्रतिबंधित कर दिया गया था, क्राफ्टन का समर्थक है और उपयोगकर्ता के गोपनीयता का हवाला देते हुए सरकार ने भारतीय आईटी अधिनियम की धारा 69ए के अनुसार इस गेम को गैरकानूनी घोषित कर दिया है और इसी के साथ कई प्रसिद्ध चीनी एप्लिकेशन और गेम, जैसे कि पबजी मोबाइल, शेयरआईटी, ईएस फाइलएक्सप्लोरर, यूसी ब्राउजर, टिकटॉक, क्लैश ऑफ किंग्स, लाइक और कैमस्कैनर उन सैकड़ों चीनी ऐप्स और गेम्स में शामिल थे, जिन्हें इस क्लॉज के तहत 2020 में प्रतिबंधित कर दिया गया था। प्रतिबंध और रॉयटर्स के बारे में जानकारी रखने वालों के अनुसार, भारत सरकार ने कथित तौर पर प्रतिबंध का आदेश दिया क्योंकि वह बीजीएमआई ग्राहकों के डेटा को चीन में साझा किए जाने से चिंतित है।

Bharat में bgmi वापस कब आएगा?

- Advertisement -

अच्छी खबर यह है कि बीजीएमआई जल्द ही भारत लौटेगा, जो गेमर्स के लिए बहुत अच्छा खबर है! वास्तव में, भारत सरकार द्वारा बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया पर प्रतिबंध लगाने के बाद से इंटरनेट पर खेल की वापसी के बारे में कई अटकलें लगाई जा रही हैं और लोकप्रिय बीजीएमआई गेमर्स सौमराज और AKop ने हाल ही में दर्शकों को एक ताजा लीक के प्रति सचेत किया। हालिया सूत्रों के मुताबिक, बीजीएमआई भारतीय बाजार में वापसी करेगी और अपने एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र में, सौमराज ने कहा कि BGMI के फरवरी 2023 तक वापस आने की उम्मीद है, जिसमें Jio या Airtel भारत में इसके प्रकाशक के रूप में काम कर रहे हैं। इसके विपरीत, क्राफ्टन ने अभी तक यहां खेल को दुबारा शुरू करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसके अतिरिक्त, तन्मय “स्काउटऑप” ने ऑनलाइन प्रसारित किए गए सभी खबरों का खंडन किया है ।और जनता से वापसी की आशा करने से इनकार कर दिया है क्योंकि फिलहाल पब्लिकेशन द्वारा कंटेंट क्रिएटर्स को कुछ भी सूचित नहीं किया गया है।

हाल ही में, ओरंगुटान गेमिंग के AKop द्वारा अपने स्रोतों से गेम के प्रतिबंध हटाने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक इंस्टाग्राम लाइव का आयोजन किया गया था और उन्होंने उसमे कहा कि बीजीएमआई जल्द ही एक नए भारतीय प्रकाशक के साथ भारत में वापसी करेगा और उन्हें इसकी सूचना दे दी गई है। उन्होंने कहा, “बीजीएमआई जल्द ही भारतीय बाजार में वापस आ जाएगा,” और यह बात उन्होंने वैलोरेंट इवेंट में विश्वसनीय अंदरूनी सूत्रों से सुना था। इसके अलावा खबर यह भी सुनने को मिल रही है कि खेल के पब्लिशर को बदलकर अब भारत के किसी नागरिक को इस गेम का पब्लिशर बनाया जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको bgmi से जुड़ी(bgmi unban date) सभी खबरों और इस गेम के हिस्ट्री और पापुलैरिटी के बारे में बताया, जिसे हर प्लेयर काफी ज्यादा पसंद करता है चाहे वह लड़की हो या लड़का। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि Bharat में bgmi वापस कब आएगा? मगर यह सिर्फ एक अनुमान है और यह सिर्फ सूत्रों के द्वारा पता चला है। तो यह देखना भविष्य में रोमांचक होगा कि आगे कंपनी क्या फैसला करती है और सरकार का इसपर क्या रुख रहता है।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट