शनिवार, फ़रवरी 4, 2023

कोनसा mobile बेस्ट होता है? All best components

- विज्ञापन -

नमस्कार दोस्तों एंपावर ग्लोबल में आपका स्वागत है। दोस्तों क्या आपको पता है कि एक mobile के अंदर क्या-क्या components होते हैं? एक मोबाइल जब हम buy करते हैं तो उसके कॉम्पोनेंट्स या हार्डवेयर देखते हैं।
उसका प्रोसेसर कैसा होता है RAM कैसी है camera कैसा है? लेकिन इन सबके अलावा भी मोबाइल में बहुत कुछ होता है। जो काम के होते हैं और साथ में हमें यह भी नहीं पता होता है कि कौन सा बेस्ट है।

कौन सा मोबाइल बेस्ट होता है?

दोस्तों अलग-अलग कंपनी के दो मोबाइल मॉडल जब आपके सामने होते हैं और सब कुछ उसमें same होता है। तू ऐसे में आप कंफ्यूज होते हैं कि इनमें से konsa mobile acha hai.
जैसे की एक फोन में 12gb रैम है और दूसरे में भी 12 जीबी की रैम है तो यहां पर आपको कंफ्यूजन होगा कि इसमें से कौन सा मोबाइल लेना चाहिए कौन सा मोबाइल अच्छा रहेगा। तो ऐसे में उसकी RAM Memory की technology देखी जाएगी और उसके आधार पर कौन सा RAM अच्छा है। वही फोन आपको खरीद लेना चाहिए।

- Advertisement -

आइए हम यहां पर देख लेते हैं, कि मोबाइल के में कौन-कौन से कंपोनेंट्स हमें बारीकी से देखने चाहिए और कौन से टेक्नोलॉजी वाले component अच्छे होते हैं। आज के टाइम में

RAM

दोस्तों आजकल हर एक मोबाइल कंपनी अपने मोबाइल में ज्यादा से ज्यादा RAM देने की कोशिश कर रही है। लेकिन आम आदमी के लिए 4GB काफी है और जो कोई भी मोबाइल से ग्राफिक्स वाले काम करते हैं। उसके लिए ज्यादा से ज्यादा 6GB रैम भी काफी होती है लेकिन आजकल के smartphones में 12 GB – 16GB तक कि हमें RAM memory देखने को मिल रही है।
जब आप नया स्मार्टफ़ोन खरीद रहे हैं।तो आप RAM कितने जीबी की है, यह देखते समय यह भी देख ले कि RAM कौनसी हैं। मोबाइल व टेबलेट में Law Power Double Data Rate (LPDDR) RAM को इस्तेमाल किया जाता है। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी इंप्रूव होती है वैसे वैसे इसकी नहीं नई जनरेशन आती रहती है जैसे LPDDR2, LPDDR3, LPDDR4 LPDDR5

Lpddr5 ram for mobile
Samsung Galaxy s20 series, galaxy s21 series, vivo x70 pro+ ETC मैं आपको लेटेस्ट जनरेशन LPDDR5 RAM मिलती है।

Chipset

- Advertisement -

आपके मोबाइल में कौन सी चिपसेट लगी है। यह भी आपके मोबाइल की काम करने की क्षमता और स्क्रीन पर बहुत असर डालती है। बहुत सारी कंपनियां chipset बनाती है,

Top 5 mobile chepset manufacturer company System-on-Chip (SoC)

  1. Snapdragon-Qualcomm SoC
  2. MediaTek SoC
  3. Apple Bionic SoC
  4. HiSilicon Kirin SoC
  5. Samsung Exynos SoC

यह अलग-अलग चिपसेट कंपनियों के लेटेस्ट चिपसेट ज्यादा बेस्ट होते हैं और पुराने चिपसेट नए वाले से कम powerful होते हैं। जैसे:

  • qualcomm snapdragon 888 अच्छा हैं Qualcomm snapdragon 730 से
  • MediaTek density 1200 , MediaTek density 900 से बहतर है

Camera

मोबाइल में कैमरा होना एक बहुत जरूरी चीज है लेकिन कैमरे की क्वालिटी होना यह सब से बड़ी बात है। आजकल लोग mobile camera की पिक्सल साइज देखते हैं जबकि कंपनियां अपने फोन में अच्छा पिक्सल साइज का कैमरा तो डाल देती है लेकिन अच्छा सेंसर नहीं होने की वजह से मोबाइल कैमरे से ली हुई फोटो काफी खराब आती है। जैसे कि आपने देखा होगा कि कोई मोबाइल 48 मेगापिक्सल का है लेकिन उसका कैमरा सेंसर अच्छा नहीं होने के कारण वह अच्छी फोटो नहीं दे पाता लेकिन दूसरी तरफ कोई एक एप्पल का फोन है जिसमें सिर्फ 12 megapixel का ही कैमरा है लेकिन camera sensors अच्छा होने के कारण बेहद अच्छी quality की captured image हमें प्राप्त होती है।
अच्छा कैमरा मोबाइल लेते समय कैमरे का aperture size, ISO और सबसे जरूरी उस में कौन सा लेंस लगा है।

Camera phone mpower global site

Storage

- Advertisement -

अब मोबाइल में आपको स्टोरेज कितना चाहिए वह आप अपने अनुसार देख सकते हैं लेकिन आजकल अच्छे कैमरे आने लगे हैं और 4G इंटरनेट है इसको देखते हुए कम से कम 64GB स्टोरेज आम आदमी को चाहिए ही और अगर आपको वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राफी करने का शौक है तो ज्यादा storage MEMORY वाला मोबाइल खरीदें।

Battery

अगर आप कोई भी फोन खरीद रहे हो तो सबसे बड़ी बात है कि आपके फोन की बैटरी कैसी है आजकल हर एक मोबाइल में non removable battery आती है, क्योंकि इससे फोन को slim बनाने में काफी मदद मिलती है। अब स्मार्टफोन आए हैं तो आपकी जरूरतें भी बढ़ी है इसके हिसाब से आपको अब बड़ी बैटरी की जरूरत होती है जिसमें कम से कम 4000 mAh battery का mobile तो होना ही चाहिए।

Fast charger

आजकल वो technology नहीं रही जिसमें हम एक बार फोन लगाने के बाद में 4000 mAh की बैट्री वाले फ़ोन के लिए 3 घंटे के बाद तक का वेट करते कि हमारा फोन 100% चार्ज हो जाए। कम से कम आप के फोन में 30W का फास्ट चार्जर होना ही चाहिए।

Display

अगर आप एक अच्छा फोन खरीदना चाहते हैं। तो उसकी डिस्प्ले को आप इग्नोर कभी मत करना क्योंकि डिस्प्ले एक ऐसा कंपोनेंट होता है। जो आपकी आंखें भी खराब कर सकता है यदि आपने डिस्प्ले खराब चुन ली क्योंकि डिस्प्ले से निकली हुई रोशनी आपकी आंखों पर जाती है तो आप की डिस्प्ले कैसी है यह बेहद जरूरी है आपको जानना।
डिस्प्ले का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि आप डिस्प्ले पर जब नजर डालते हैं और किसी भी एंगल से नजर डालने पर हमारे डिस्प्ले का स्क्रीन देख पाए और अगर हम स्क्रीन को धूप में ले जाते हैं तो भी हमें आसानी से देखें और display की resolution quantity ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए ताकि आपको वीडियो फोटोस देखने में काफी अच्छा लगे।
कम से कम Full HD+ display होनी चाहिए अगर आपके फोन में Ultra HDQHD display है तो यह बहुत अच्छा होगा।

Connectivities

कोई भी स्मार्ट फोन में कनेक्टिविटी कहां होना आम बात है। जैसे Wi-Fi, Bluetooth, NFC, HDMI, USB, Internet bands ETC

Internet bands:

आज के समय में लगभग सभी फोन में आपको 5जी इंटरनेट बैंड्स देखने को मिलेगा लेकिन यह बैंड कम या ज्यादा हो सकते हैं कुछ कंपनियां सिर्फ 5G नाम करने के लिए ही बहुत कम इंटरनेट बैंड दे देते हैं जिससे फोन के इंटरनेट नेटवर्क में प्रॉब्लम आने लगती है और आपका इंटरनेट धीरे चलने लगता है बिना किसी समस्या होने पर भी जो हमें स्पीड मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पाती है और ऐसे में हम उस टेलीकॉम कंपनी को जिम्मेदार ठहराते हैं। मोबाइल खरीदने से पहले एक बार देख ले कि इसमें इंटरनेट bands हमारी जरूरत के हिसाब से है या नहीं है।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट