रविवार, फ़रवरी 5, 2023

मोबाईल से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2कैसे बनवाएं और 5 लाख तक का बीमा पाए।।2022 new update

- विज्ञापन -

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड।। जन आरोग्य गोल्डन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड।। Ayushman Bharat Yojana golden card download।। आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं।। आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड ऑनलाइन कैसे निकाले।। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड निकालने के फायदे।। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड लिस्ट।।

दोस्तों आप सभी का स्वागत है। Mpower global.com में दोस्तो आज की हमारी पोस्ट का विषय रहने वाला है। Ayushman Bharat golden card. दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं?? आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए online 2022

- Advertisement -

दोस्तो जैसा कि आप जानते हैं। सरकार समय-समय पर अपनी देश का जनता की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं चलाती रहती है। उन योजनाओं में से एक योजना है। Ayushman Yojana,

किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे पहले उसका स्वास्थ्य होता है। और हर साल न जाने कितनी कितनी लोगों की बीमारियों के कारण मौत हो जाती है उनमें से बहुत लोगों की मौत का मुख्य कारण उनके पास प्राप्त साधन का ना होना तथा आर्थिक धन का अभाव है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए Ayushman Yojana चलाई जिसके तहत प्रत्येक गरीब व्यक्ति को जिसका नाम आयुष्मान योजना के लिस्ट में है उसे और उसके परिवार को प्रत्येक वर्ष किसी भी प्रकार की शरीर की हानि होने पर निजी हो या सरकारी हॉस्पिटल में 500000 तक का बीमा मिलेगा। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति के पास एक कार्ड आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होना अनिवार्य है।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड क्या है??

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड देश के हर गरीब व्यक्तियों के लिए एक वरदान साबित हुआ है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड के तहत देश के हर गरीब लोगों को स्वास्थ संबंधी लाभ पहुंचाए जा रहे हैं। यह कार्ड केवल उन व्यक्तियों को उपलब्ध करवाया जाता है जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में आता है। Ayushman Bharat golden card एक ऐसा कार्ड होता है जिसकी सहायता से देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान योजना के तहत भारत में चुने गए किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में जाकर अपना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। यह कार्ड केवल उन्हीं व्यक्तियों को मिलता है जिन्होंने आयुष्मान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किया हो और उनका नाम आयुष्मान योजना के लाभार्थी लिस्ट के अंदर आ गया हो। अभी हाल ही में आयुष्मान योजना का नया अपडेट आया है जिसके तहत आप अपने मोबाइल से भी आयुष्मान योजना कार्ड बना सकते हैं। और मोबाइल से आयुष्मान योजना का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हम आगे जानेंगे कि आप मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के फायदे

- Advertisement -

देश कब है हर गरीब व्यक्ति जो अपनी आर्थिक तंगी के कारण परेशान है जिसके पास अपना शारीरिक इलाज करवाने के लिए तथा अपने परिवार का शारीरिक इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं है ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति अपना नाम भारत आयुष्मान गोल्डन लिस्ट में शामिल करवा कर हर साल इस योजना के तहत भारत में रजिस्टर्ड किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल से अपने व अपने परिवार का ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यही है कि प्रत्येक व्यक्ति को अब इलाज के लिए किसी से भी उधार मांगने की या फिर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है वह इस योजना का लाभ उठाकर अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकता है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कार्ड बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए।

यदि आप भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जब भी आप आयुष्मान कार्ड बनवा देते हैं तो इन दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाएं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं??

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन:– दोस्तों यदि आप भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह चेक करना होगा कि आपका नाम आयुष्मान कार्ड की बेनिफिशियरी लिस्ट में आया है या नहीं यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड के बेनिफिट लिस्ट में है तभी आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बना सकते हैं तो चले सबसे पहले हम यह चेक करते हैं। कि हमारा नाम बेनिफिशियल लिस्ट में है या नहीं।

आयुष्मान कार्ड की लाभार्थी सूची कैसे चेक करें:–(how to check Ayushman Yojana beneficiary list)

  • सबसे पहले मैंने यहां पर आपको एक हरे कलर का लिंक दिया है उसके ऊपर आपको क्लिक करना है नहीं तो आप गूगल में भी सर्च कर सकते हैं। pmjy.gov.in
  • Menu ➡️ portal ➡️ Ayushman Mitra ➡️ click here
- Advertisement -

सबसे पहले आपको menu पर क्लिक करना है।

यहां पर आपको नीचे ही नीचे से स्क्रॉल करने पर एक ऑप्शन दिखाई देगा portal उस पर क्लिक करें।

यहां पर ऊपर ही ऊपर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा aushman mitra उस पर क्लिक करें।

यहां पर जब भी आप कॉल करोगे सबसे लास्ट के अंदर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस बॉक्स के नीचे लिखा हुआ होगा। Click here उस पर click करे।

click here के बटन पर क्लिक करते ही आपको उन लोगों ई लाभार्थी सूची मिल जाएगी जिनका नाम आयुष्मण कार्ड योजना के तहत शामिल किया गया है।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें।

फोटो वाला कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे बनाएं।

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे डाउनलोड करें।

दोस्तों यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में आ चुका है। तो आप अपने मोबाइल से भी बहुत आसानी से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ।तो चलिए जानते हैं कि आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे डाउनलोड करें या फिर आयुष्मण कार्ड मोबाइल से ऑनलाइन कैसे बनाएं??

  • आयुष्मान कार्ड मोबाइल से बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक मैंने आपको नीचे दिया है।
आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं
  • आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद में यहां पर आपको नीचे की तरफ एक ( ?) Am I eligible का निशान दिखाइए दिखाओ आपको उस पर क्लिक करना है।
आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए

इसके बाद में आपको अपना कोई भी मोबाइल नंबर और एक कैप्चा कोड भरना है और genrate OTP के बटन पर क्लिक करें।

अब आपने जो भी नंबर दिया है उसके ऊपर एक ओटीपी आया है। उस ओटीपी को यहां पर भरे और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन

इसके बाद में आपके सामने एक आयुष्मान कार्ड योजना का फॉर्म खुलेगा आपको इस फॉर्म को भरना है। जिसके अंदर आपको अपनी डिटेल्स बननी है जैसे कि आपका Naam, father name ,mother, name gender, village ,pin code और शर्ट के बटन पर क्लिक करें।

सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आप के नाम से संबंधित जितने भी लोग हैं उनकी लिस्ट यहां पर आ जाएगी आप family details के बटन पर क्लिक करके अपनी संपूर्ण जानकारी चेक करें।

आयुष्मान कार्ड घर बैठे बैठे कैसे बनाएं।

अब यहां पर आपके विवरण के अंदर सबसे ऊपर आपको HHD no . दिखाई देगा इस नंबर को आप या तो स्क्रीनशॉट लेले, या कहीं पर नोट कर ले। क्योंकि इस HHD NO के द्वारा ही आपका आयुष्मान कार्ड बनेगा।

HHD नंबर प्राप्त होने के बाद आप किसी भी सरकारी अस्पताल सूचीबद्ध निजी हॉस्पिटल या किसी भी अन्य ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

जितनी भी सदस्यों का आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम ऐड करना चाहते हैं उन सभी सदस्यों को आपको उसके अंदर पर लेकर जाना होगा क्योंकि सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक डिटेल के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है।

यदि किसी भी लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है। क्या फिर आप पता करना चाहते हैं कि आप लाभार्थी है या नहीं तो आप टोल फ्री नंबर 14555 करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Axix bank se home loan kese le

आज हमने क्या सीखा:– दोस्तों आज हमने जाना है कि आप किस प्रकार से अपने घर में कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका नाम आयुष्मान भारत कार्ड योजना की लिस्ट में शामिल है या नहीं और आप का नाम यदि आयुष्मान कार्ड भारत योजना की लिस्ट में शामिल है तो आप किस प्रकार से अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते हैं। How to apply aayushman card Yojana online 2022 तो आपको हमारी है पोस्ट पसंद आई है और अच्छी लगे तो मैं कमेंट में जरूर बताएं।

- Advertisement -

संबंधित पोस्ट

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

नई पोस्ट